For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

राजस्थान में 2 दिन बाद फिर सक्रिय होगा नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस, ठंड पकड़ेगी रफ्तार, आज 5 जिलों में बारिश

राजस्थान में शुक्रवार को भी मौसम का मिजाज बदला हुआ है। जयपुर सहित अधिकतर जगहों पर सुबह से ही समय घना कोहरा छाया रहा। वहीं, आज 5 जिलों में बारिश होने की संभावना है।
12:06 PM Dec 01, 2023 IST | Anil Prajapat
राजस्थान में 2 दिन बाद फिर सक्रिय होगा नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस  ठंड पकड़ेगी रफ्तार  आज 5 जिलों में बारिश

Weather change in Rajasthan : जयपुर। राजस्थान में कई जगह बारिश और कोहरे का सम्राज्य ठंड के तेवर तेज कर रहा है। राजस्थान में शुक्रवार को भी मौसम का मिजाज बदला हुआ है। उत्तर भारत में आज वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का प्रभाव खत्म हो रहा है। राजधानी जयपुर सहित अधिकतर जगहों पर सुबह से ही समय घना कोहरा छाया रहा, जिससे कुछ स्थानों पर विजीबिलिटी कम रही। मौसम विभाग ने आज प्रदेश के 5 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। लेकिन, प्रदेशवासियों को ठिठुरन भरी ठंड से अभी राहत मिलने वाली नहीं है। उत्तर भारत में आज वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का प्रभाव खत्म हो रहा है। लेकिन, 3-4 दिसंबर को एक बार फिर मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा।

Advertisement

जयपुर, सीकर, झुंझुनूं, चूरू, बीकानेर, दौसा, अलवर सहित कई शहरों में आज सुबह घना कोहरा रहा। कही जगह तो कोहरे के कारण विजिबिलिटी 250 मीटर से भी कम रही। कोहरे के कारण वाहन चालकों को सुबह अपनी गाड़ियां बाइपास पर चलाते समय हैडलाइट ऑन करके चलानी पड़ी। कोहरे का असर सड़क मार्ग के साथ-साथ हवाई और रेल यातायात पर भी पड़ा। कोहरे के कारण इन शहरों में ह्मिडियूटी का लेवल भी सुबह 70 फीसदी से ऊपर रहा। इससे पहले गुरुवार को हनुमानगढ़, अलवर, भरतपुर के एरिया में कहीं-कहीं बादल छाए रहे तथा हल्की बारिश व बूंदाबांदी हुई।

माउंट आबू में 3 डिग्री रहा तापमान

सर्द हवा के कारण हिल स्टेशन माउंट आबू में आज तापमान तीन डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। जबकि यहां गुरुवार को न्यूनतम तापमान पांच और बुधवार को 6 डिग्री सेल्सियस रहा था। राजधानी जयपुर में आज मिनिमम तापमान 15.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। इसके अलावा कोटा, उदयपुर, पाली, जैसलमेर और जोधपुर में न्यूनतम तापमान 1-2 डिग्री सेल्सियस बढ़ा। वहीं, चूरू, गंगानगर में आज न्यूनतम तापमान 12 से 14 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया।

आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने आज प्रदेश के 5 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, झालावाड़, बारां, कोटा सहित आसपास के क्षेत्रों में आज कहीं-कहीं पर मेघगर्जन के साथ बारिश की संभावना है। साथ ही आकाशीय बिजली भी गिरने की संभावना है। मौसम विभाग ने बताया कि पिछले 24 घंटों में कोटा, जयपुर संभाग में छुटपुट हल्की बारिश हुई और राज्य में कहीं-कहीं घना कोहरा छाया रहा। इसके अलावा सबसे कम न्यूनतम तापमान 10.2 डिग्री अलवर में दर्ज हुआ।

फिर सक्रिय होगा नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस

उत्तर भारत में आज वेस्टर्न डिस्टर्बेंस का प्रभाव खत्म हो रहा है। लेकिन, राजस्थान में एक बार फिर एक नया वेस्टर्न डिस्टर्बेंस सक्रिय होने से राजस्थान में ठिठुरन भरी ठंड रफ्तार पकड़ेगी। मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक 3-4 दिसंबर को एक और नया कमजोर पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। जिसके प्रभाव के चलते प्रदेशभर में बादल छाए रहेंगे। साथ ही उदयपुर, अजमेर, कोटा और जयपुर संभाग में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है।

ये खबर भी पढ़ें:-प्रदेश के साथ ही हेरिटेज निगम को भी मिल जाएगा नया मुखिया…दो माह से खाली चल रही है महापौर की कुर्सी

.