होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

प्रदेश में फिर बदला मौसम: नया वेदर सिस्टम एक्टिव होने से जयपुर सहित कई जिलों में बारिश, बीकानेर-राजसमंद में गिरे ओले

राजस्थान में फिर से पश्चिमी विक्षोम एक्टिव होने से मौसम का मिजाज बदला हुआ है। राजधानी जयपुर सहित कई जिलों में आज बारिश हुई।
03:47 PM Mar 30, 2023 IST | Anil Prajapat

जयपुर। राजस्थान में फिर से पश्चिमी विक्षोम एक्टिव होने से मौसम का मिजाज बदला हुआ है। राजधानी जयपुर सहित कई जिलों में आज बारिश हुई। वहीं, कई जगह ओलावृष्टि ने किसानों की मेहनत पर पानी फेर दिया। गंगानगर, बीकानेर, जैसलमेर, हनुमानगढ़ और बाड़मेर जिले के कई क्षेत्रों में सुबह से ही बादल छाए हुए है। वहीं, राजधानी जयपुर, जालोर, सिरोही, नागोर सहित कई जिलों में दोपहर बाद बारिश हुई। मौसम में हुए बदलाव से लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली है। लेकिन, ग्रामीण इलाकों में खेत में पड़ी फसलें भीगने से एक बार फिर किसान चिंतित नजर आ रहे है।

बीकानेर और राजसमंद में गिरे ओले

बीकानेर जिले में भी मौसम का मिजाज बदला हुआ है। जिले कई इलाकों में आंधी के साथ बारिश हुई। लूणकरणसर के अजीतमाना गांव में आज सुबह बिजली गिरने से तीन गायों की मौत हो गई। वहीं, गंगाशहर में तेज बारिश हुई तो पवनपुरी में ओले गिरे। करणीनगर और बीछवाल इलाकों में आंधी चलने से लोगों को काफी परेशानी हुई। सिरोही के रेवदर क्षेत्र में तेज हवाओं के साथ आधे घंटे तक बारिश हुई। तेज हवा चलने के कारण दुकानों के बाहर लगे होर्डिंग भी उड़ गए। राजसमंद के कुंभलगढ़ क्षेत्र में बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई।

ये खबर भी पढ़ें:-जयपुर में बन रहा दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टेडियम, एक साथ बैठ सकेंगे 75 हजार दर्शक, जानिए-और भी बहुत कुछ…

आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने आज राजधानी जयपुर सहित अलवर, भरतपुर, सीकर, चूरू, झुंझुनूं, नागौर, बीकानेर, जैसलमेर, बाड़मेर, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, जोधपुर, पाली, जालौर, सिरोही, अजमेर, भीलवाड़ा, धौलपुर, करौली, सवाईमाधोपुर, टोंक, बूंदी, कोटा, राजसमंद, सीकर जिले में कहीं-कहीं पर मेघगर्जन के साथ बारिश की संभावना जताई है। साथ ही इन क्षेत्रों में 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने की आशंका है।

दो दिन तक ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने 30 और 31 मार्च को प्रदेश के आठ से अधिक जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार साउथ वेस्ट राजस्थान में एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन बना हुआ है, जबकि 30 मार्च को एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन पश्चिमी राजस्थान के ऊपर बनने की संभावना है। दो दिनों में बारिश-ओलावृष्टि के साथ 40 किमी की स्पीड से हवा चलने की संभावना है।

ये खबर भी पढ़ें:-बाड़मेर में पकड़े 4 जासूस, 20 से ज्यादा बार पाक जा चुका आरोपी रतन खान, दिल्ली में भी अधिकारियों से संबंध

Next Article