For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

चुनावी साल में धर्म की 'राह' पर निकले गहलोत! प्रदेश के मंदिरों में सरकार फहराएगी पीली पताका

08:48 AM May 25, 2023 IST | Anil Prajapat
चुनावी साल में धर्म की  राह  पर निकले गहलोत  प्रदेश के मंदिरों में सरकार फहराएगी पीली पताका

जयपुर। गुरु-पुष्य संयोग पर देवस्थान विभाग ने नई पहल की है। इसके तहत प्रदेश के सभी मंदिरों में आज ‘ऊं’ लिखा पीला ध्वज फहराई जा रही है। इसकी शुरुआत जयपुर के बड़ी चौपड़ स्थित कल्कि मंदिर से सुबह 7 बजे हुई। देवस्थान मंत्री शकुंतला रावत ने बताया कि गुरु पुष्य दुर्लभ संयोग है और इस अवसर पर ‘ऊं’ लिखा पीले रंग का ध्वज प्रदेश के सभी देवस्थान मंदिरों में लगाया जाएगा। पीला रंग गुरु को समर्पित है और ओम शक्ति का प्रतीक है। प्रदेश की सुख-समृद्धि की कामना स्वरूप देवस्थान विभाग के द्वारा यह नई शुरुआत की जा रही है। इस नई पहल से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह होगा। इस शुरुआत का मुख्य उद्देश्य मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के ध्येय वाक्य ‘सेवा परमो धर्म’ के माध्यम से प्रदेश में खुशहाली का परचम लहराना है।

Advertisement

उज्जैन के महाकाल मंदिर की तर्ज पर होगा गोविंद देवजी मंदिर का विकास 

देवस्थान मंत्री ने कहा कि गोविंद देवजी मंदिर का उज्जैन के महाकाल मंदिर की तर्ज पर विकास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि देवस्थान विभाग के तहत 593 मंदिर आते हैं और उनके रखरखाव के लिए 593 लाख रुपए दिए गए हैं। पुजारियों को दिया जाने वाला मानदेय भी 3 हजार से बढ़ाकर 5 हजार रुपए कर दिया गया है। चित्तौड़गढ़ में जलझूलनी एकादशी पर लगने वाले सांवरिया सेठ के मेले में बस किराए में 50 प्रतिशत की छूट मिलेगी। वहीं वरिष्ठ नागरिक तीर्थ योजना के अंतर्गत 20 हजार वरिष्ठ नागरिकों के तीर्थ यात्रा के सपने को पूरा किया गया है। अब यह संख्या बढ़ाकर 40 हजार की जाएगी। मंत्री ने कहा कि देवस्थान विभाग की एक महत्वपूर्ण बैठक 26 मई को उद्योग भवन में आयोजित की जाएगी।

जलदेवजी माताजी मंदिर में होंगे पर्यटन विकास कार्य

नाथद्वारा के रेलमगरा स्थित जलदेवजी माताजी मंदिर सांसेरा में पर्यटन विकास के कार्य कराए जाएं गे। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने इसके लिए 10 करोड़ रुपए के वित्तीय प्रावधान को मंजूरी दी है। स्वीकृत राशि से मंदिर क्षेत्र में भोजनशाला, रसोईघर, सीमेंट कॉन्क्रीट पेवमेंट, पेनोरमा, पार्किं ग एरिया, पाथ-वे, सैंड स्टोन छतरी, प्रवेश द्वार, सभागार का निर्माण सहित अन्य निर्माण कार्य कराए जाएंगे। गहलोत के इस निर्णय से मंदिर में आने वाले पर्यटकों को सुगमता हो सकेगी तथा पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।

ये खबर भी पढ़ें:-वागड़-मेवाड़ में चिंतित भाजपा! कटारिया का विकल्प नहीं… CM गहलोत की घोषणाएं मार रही सेंध

.