For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच कल होगी NEET-UG, 20 लाख छात्र-छात्राएं देंगे परीक्षा

12:30 PM May 06, 2023 IST | Supriya Sarkaar
कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच कल होगी neet ug  20 लाख छात्र छात्राएं देंगे परीक्षा

जयपुर। नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) की ओर से नीट यूजी-2023 परीक्षा रविवार को आयोजित होगी। देशभर में 497 शहरों के परीक्षा केंद्रों पर 20 लाख 59 हजार परीक्षार्थी परीक्षा देंगे। इस वर्ष नीट (NEET-UG) परीक्षा में गत वर्ष की तुलना में 1 लाख 86 हजार 653 परीक्षार्थी अधिक पंजीकृत हुए हैं। परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

Advertisement

हर केंद्र पर पेपर की सुरक्षा के लिए मोबाइल जैमर, बायोमेट्रिक मशीन, फ्रिस्किंग, मेटल डिडेक्टर की व्यवस्था की गई है। हर केंद्र पर सुरक्षा के लिए सेना, पुलिसकर्मी व प्राइवेट सिक्योरिटी एजेंसी के जवान तैनात रहेंगे। साथ ही सेना से सेवानिवृत अधिकारी ऑब्जर्वर और डिप्टी ऑब्जर्वर के रूप में लगाए गए हैं। सभी केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगे होंगे, जिसे सीधे एनटीए के दिल्ली मुख्यालय से देखा जा सकता है।

एडमिट कार्ड के बिना प्रवेश नहीं 

एनटीए ने निर्देश दिए हैं कि परीक्षा केंद्र में किसी भी परीक्षार्थी को बिना एडमिट कार्ड किसी भी हालत में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। साथ ही एडमिट कार्ड के साथ डाउनलोड किए गए प्रोफार्मा पर सफेद बैकग्राउंड के साथ एक पोस्ट कार्ड साइज रंगीन फोटो चिपका कर लानी होगी। परीक्षा से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए 011-69227700 और 011- 40759000 पर संपर्क किया जा सकता है।

तय ड्रेस कोड इग्नोर करना पड़ सकता है भारी

नीट यूजी परीक्षा के लिए एनटीए की ओर से निर्धारित ड्रेस कोड के अनुसार कपड़े पहनना आवश्यक है। ड्रेस कोड का पालन नहीं करने पर छात्रों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। परीक्षा के लिए लड़कों व लड़कियों का अलग-अलग ड्रेस कोड निर्धारित किया गया है। लड़कों को हाफ शर्ट या टी-शर्ट, ट्राउजर और साधारण पैंट पहनकर जाना होगा। फुल शर्ट या टी-शर्ट, कुर्ता -पायजामा पहनने की अनुमति नहीं होगी।

इसके साथ ही कढ़ाई वाले या मोटी जिप और बटन वाले भारी-भरकम कपड़े भी नहीं पहन सकते। परीक्षा हॉल में लड़कों को जूते की जगह सैंडल या चप्पल पहन कर जाना होगा। लड़कियों को भारी-भरकम कढ़ाई वाले कपड़ों को पहन कर जाने की अनुमति नहीं होगी। लड़कियां भी आधी बांह के कपड़े पहन सकती हैं। इसके साथ ही हाई हील्स वाले जूते-चप्पल या सैंडल पहन कर परीक्षा हॉल में आने की मनाही है। इसके अलावा झुमके, हार, कंगन, पेंडेंट या अन्य प्रकार की ज्वैलरी पर भी पाबंदी रहेगी। फैशनेबल जींस की भी अनुमति नहीं होगी।

इंग्लिश का सफेद, उर्दू का हरा पेपर

एनटीए ने इस बार परीक्षा की भाषा के अनुसार पेपर के रंग अलग अलग किए हैं। इंग्लिश और हिंदी के स्टूडेंट्स काे सफेद पेपर मिलेंगे। रीजनल भाषाओं का पेपर पीला होगा। उर्दू का पेपर हरा रहेगा। परीक्षा हॉल में कागज के टुकड़े, कैलकुलेटर, पेंसिल बॉक्स, प्लास्टिक पाउच, पेन ड्राइव, इरेजर, इलेक्ट्रोनिक पेन आदि पर पूर्ण रूप से बैन रहेगा।

(Also Read- Government Jobs: आईटी प्रबंधक और डेटा विश्लेषण के पद पर निकली भर्ती, जल्द करें अप्लाई, 11 मई आवेदन की आखिरी तारीख)

.