For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

ओलंपिक से पहले चमके नीरज चोपड़ा, फेडरेशन कप में ‘गोल्ड’

भारतीय स्टार जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने फिर इतिहास रच दिया। उन्होंने भुवनेश्वर में चल रहे फेडरेशन कप-2024 के भाला फेंक इवेंट में स्वर्ण पदक जीत लिया।
11:35 AM May 16, 2024 IST | BHUP SINGH
ओलंपिक से पहले चमके नीरज चोपड़ा  फेडरेशन कप में ‘गोल्ड’

भुवनेश्वर। भारतीय स्टार जेवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा (neeraj chopra) ने फिर इतिहास रच दिया। उन्होंने भुवनेश्वर में चल रहे फेडरेशन कप-2024 के भाला फेंक इवेंट में स्वर्ण पदक जीत लिया। टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने वाले गोल्डन बॉय ने फाइनल में 82.27 मीटर दूर भाला फेंकते हुए स्वर्ण अपने नाम किया। यह उनका तीन साल में देश में पहला टूर्नामेंट था। इस टूर्नामेंट में नीरज के अलावा किशोर जेना और डीपी मनू भी थे।

Advertisement

मनू 82.06 मीटर दूर भाला फेंक कर दूसरे पायदान पर रहे और उन्होंने सिल्वर पदक जीता। गौरतलब है कि नीरज चोपड़ा और किशोर जेना पहले ही पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए क्वालिफाई कर चुके हैं। यही कारण रहा कि इन दोनों को डायरेक्ट फाइनल्स में जगह मिली। नीरज और मनू के बाद उत्तम पाटिल तीसरे नंबर पर रहे। उन्होंने 78.39 मीटर दूर भाला फेंका और ब्रॉन्ज मेडल जीता।

यह खबर भी पढ़ें:-IPL 2024 : RCB का प्लेऑफ में पहुंचना किस्मत सहारे, कोहली अब कैसे बचाएं टीम की नैया, यहां जानें पूरा समीकरण

फेडरेशन कप जेवलिन थ्रो के फाइनल में नीरज के अलावा किशोर जेना, डीपी मनु, रोहित कुमार, शिवपाल सिंह, प्रमोद, उत्तम बालासाहेब पाटिल, कुंवर अजयराज सिंह, मनजिंदर सिंह, बिबिन एंटोनी, विकास यादव और विवेक कुमार ने हिस्सा लिया। यह ओलंपिक क्वालिफिकेश का भी जरिया था। पेरिस ओलंपिक के भालाफेंक स्पर्धा में नीरज और जेना पहले ही क्वालिफाई कर चुके हैं। बाकी एथलीट्स को क्वालिफाई करने के लिए 85.50 मीटर का दायरा पार करना था। हालांकि, कोई ऐसा नहीं कर पाया।

दोहा डायमंड लीग में रहे दूसरे स्थान पर

26 साल के नीरज इस टूर्नामेंट में दोहा डायमंड लीग खेलकर आ रहे हैं। दोहा डायमंड लीग में वह दूसरे स्थान पर रहे थे। उन्होंने वहां 88.36 मीटर का सर्वश्रेष्ठ थ्रो किया था। वह चेक गणराज्य के जाकुब वादलेच से दो सेंटीमीटर से पिछड़ गए थे। जाकुब ने 88.38 मीटर का सर्वश्रेष्ठ थ्रो किया था। हालांकि, फेडरेशन कप में नीरज उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर सके और 82.27 मीटर का ही आंकड़ा छुआ। उनका सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत प्रदर्शन 89.94 मीटर है, जो राष्ट्रीय रिकॉर्ड भी है। हालांकि, वह कई बार बयान दे चुके हैं कि उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन आना अभी बाकी है।

ओलंपिक के लिए कर चुके क्वालीफाई

नीरज चोपड़ा और किशोर जेना पहले ही पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं। ओलंपिक्स में क्वालिफाइंग मार्क 85.09 है। मौजूदा ओलंपिक और विश्व चैंपियन नीरज चोपड़ा के फाइनल में शानदार प्रदर्शन से फैंस खुश हो गए हैं। हालांकि नीरज ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं किया।

यह खबर भी पढ़ें:-T20 World Cup 2024 : Sanju Samson को लेकर इस दिग्गज का बड़ा बयान, कहा- उनका प्रदर्शन असाधारण होगा

28 मई को एक बार फिर मैदान में दिखाएंगे कमाल

नीरज लगातार चोट से जूझ रहे हैं। यही कारण है कि उन्होंने इस लीग में खुद पर ज्यादा दबाव नहीं बनाया। उन्होंने आखिरी के दो थ्रो स्कीप कर दिए थे। उन्होंने चौथे थ्रो के बाद ही अपना सामान पैक कर लिया था। अब नीरज 28 मई को एक बार फिर मैदान में उतरेंगे। वो ओस्ट्रावा, चेकिया में टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगे।

.