होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

एनसीईआरटी ने 347 नॉन एकेडेमिक पदों पर निकाली भर्तियां, 6 मई तक कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

08:20 AM Apr 25, 2023 IST | Supriya Sarkaar

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के अधीन राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद में नौकरी पाने की चाह रखने वाले युवाओं के लिए खुशखबरी है। हाल ही में राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने 347 नॉनएकेडेमिक पदों पर भर्ती के लिए नया विज्ञापन जारी किया है। परिषद द्वारा 22 अप्रैल 2023 को समाचार पत्रों में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन प्रकाशित किया गया है। 

इसके अनुसार पे- मैट्रिक्स लेवल 2 से 5 के अंतर्गत 215 पदों, लेवल 6 से 8 के अंतर्गत 99 पदों और लेवल 10 से 12 के अंतर्गत 24 पदों समेत कुल 347 गैर-शैक्षणिक पदों पर भर्तियां की जाएंगी। यह भर्ती एनसीईआरटी के नई दिल्ली स्थित मुख्यालय के साथसाथ विभिन्न संस्थानों और क्षेत्रीय केंद्रों के लिए एक साथ की जा रही है। इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 29 अप्रैल से शुरू होगी।

29 अप्रैल से शुरू होंगे आवेदन 

एनसीईआरटी द्वारा विज्ञापित 347 नॉन-एकेडेमिक पदों पर भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट, ncert.nic.in पर उपलब्ध कराए जाने वाले ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। आवेदन प्रक्रिया 29 अप्रैल से शुरू होगी। साथ ही उम्मीदवार 6 मई 2023 तक अपनी एप्लीकेशन सब्मिट कर सकेंगे। पोर्टल पर आवेदन लिंक 29 अप्रैल को एक्टिव किया जाएगा, जहां भर्ती की विस्तृत अधिसूचना भी जारी की जाएगी।

पूर्व में निकाली गई भर्तियां निरस्त 

दूसरी तरफ एनसीईआरटी ने नॉन-एकेडेमिक कैटेगरी में 20 जनवरी 2018 से लेकर 6 अगस्त 2022 के बीच विज्ञापित 8 भर्ती प्रक्रियाओं को निरस्त कर दिया है। एनसीईआरटी के अवर सचिव-गैर शैक्षणिक की तरफ से जारी विज्ञापन के मुताबिक इस अवधि के दौरान विज्ञापित एलडीसी, जूनियर एचटी आदि पदों की भर्ती की अधिसूचनाओं को रद्द कर दिया गया है। इन विज्ञापनों के सापेक्ष जिन उम्मीदवारों ने आवेदन किया है, उनके द्वारा जमा कराए गए शुल्क को वापस कर दिया जाएगा। साथ ही विभिन्न नॉन-एकेडेमिक पदों के लिए भर्ती हाल ही जारी किए गए विज्ञापन के अनुसार की जाएगी।

(Also Read- Rajasthan Nagar Palika Recruitment: तीस हजार पदों पर निकली भर्ती, जल्द करें आवेदन)

Next Article