For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

नागौर के किसान की बेटी बनी IAS, खुड़खुड़ा गांव से निकल दिल्ली में लहराया परचम, पहली बार में UPSC क्रैक

10:12 AM May 24, 2023 IST | Jyoti sharma
नागौर के किसान की बेटी बनी ias  खुड़खुड़ा गांव से निकल दिल्ली में लहराया परचम  पहली बार में upsc क्रैक

नागौर। UPSC-CSE परीक्षा में टॉप करने वालों के नाम हर किसी की जुबान पर छाए हैं, हर तरफ इन होनहारों की चर्चा हो रही है। इन टॉपर्स में दिल्ली, बिहार के साथ राजस्थान के लोगों ने भी अपना दबदबा बनाया हुआ है। इन राजस्थानियों में नागौर की मैना खुड़खुड़िया भी शामिल हैं। मैना खुड़खुड़िया की UPSC में AIR-613 आई है। मैना को सिर्फ उनके परिवार और रिशतेदार ही नहीं पूरा नागौर, समाज के लोग यहां तक कि नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल ने भी बधाई दी है।

Advertisement

पिता किसान… बेटी IAS

मैना नागौर के खुड़खुड़िया गांव की रहने वाली हैं। वे एक किसान परिवार से आती हैं। इनके पिता एक किसान हैं, वे 6 भाई-बहन हैं। मैना का बड़ा भाई एयरफोर्स में है। मैना ने अपने गांव में ही अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की है। मैना बचपन से काफी होनहार छात्रा रही हैं। उनके 10वीं बोर्ड में 96 प्रतिशत अंक आए थे तो 12 वीं बोर्ड में 94 प्रतिशत अंक हासिल किए थे. मैना ने इसी दौरान सोच लिया था कि उन्हें आगे चलकर IAS अधिकारी बनना है।

10वीं में टॉप करने पर खुशी मनाता मैना का परिवार

ग्रेजुएशन के दौरान ही शुरू कर दी तैयारी

स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद मैना नागौर से जयपुर आ गईं, उन्होंने यहां साइंस स्ट्रीम में ग्रेजुएशन पूरा किया। ग्रेजुएशन के दौरान ही मैना सिविल सर्विसेज की परीक्षा की भी तैयारी शुरू कर दी थी। बीते साल ही मैना खुड़खु़डिया का सहायक वन रक्षक के तौर पर चयन भी हुआ था। उन्होंने इसकी ट्रेनिंग भी शुरू कर दी थी, लेकिन इनके IAS बनने की चाह अधूरी रह गई। मैना ने फिर UPSC-CSE की परीक्षा दी जिसमें वे सफल हुईं और 613 वीं रैंक लाकर उन्होंने अपना सपना पूरा किया।

हनुमान बेनीवाल ने दी बधाई

नागौर सांसद हनुमान बेनीवाल ने भी मैना को बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा है कि नागौर संसदीय क्षेत्र की खींवसर विधानसभा के ग्राम खुड़खुड़ा कलां निवासी मैना खुड़खुड़िया ने संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सेवा परीक्षा परिणाम में अपनी मेहनत से 613 वी रैंक प्राप्त की है जो जिले व प्रदेश के लिए गर्व की बात है,मैने मैना और उसके परिजनों से दूरभाष पर बात करके शुभकामनाएं दी है।

.