होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

नगर निगम डेयरी बूथ आवंटन : चार गुना आवेदक शॉर्टलिस्ट, 10 को इंटरव्यू के बाद होगी छंटनी

नगर निगम ग्रेटर में 563 डेयरी बूथ के लिए निकाली गई लॉटरी में चार गुना आवदकों को शॉर्ट लिस्ट किया गया।
07:32 AM Apr 07, 2023 IST | Anil Prajapat

Nagar Nigam Dairy Booth Allotment : जयपुर। नगर निगम ग्रेटर में 563 डेयरी बूथ के लिए निकाली गई लॉटरी में चार गुना आवदकों को शॉर्ट लिस्ट किया गया। सफल आवेदकों का 10 अप्रैल को इंटरव्यू होगा। दरअसल ग्रेटर निगम में 563 डेयरी बूथ के लिए 19 हजार 905 आवेदन आए थे, दस्तावेजों की कमी के चलते निरस्त हुए आवदनों के बाद बचे 11 हजार 235 आवदनों में से लॉटरी निकाली जाएगी। यहां 563 का चार गुना 2252 लोगों को फाइनल चरण के लिए शॉर्ट लिस्ट किया गया। दूसरे चरण में इंटरव्यू में मिलने वाले अंकों के अनुसार आवंटन किया जाएगा। गौरतलब है कि प्रदेश के बेरोजगार युवाओं को रोजगार मुहया करवाने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अपने बजट भाषण में बड़ी संख्या में डेयरी बूथ आवंटित करने की घोषणा की थी। इस कड़ी में गुरुवार को डेयरी बूथ आवंटन के लिए लॉटरी की प्रक्रिया का पहला चरण पूरा हुआ।

दूसरी तरफ डेयरी आवंटन मामले में ग्रेटर निगम महापौर पुनीत कर्णावत न सरकार से मेलजोल करके बूथ आवंटन की बात कही है, उन्होंने डेयरी आवंटन में हुई अनियमितताओं के लिए मुख्यमंत्री को पत्र लिखने की बात कही है। नगर निगम ग्रेटर उपमहापौर पुनीत कर्णावत ने कहा कि सरकार की ओर सरकारी लोगों द्वारा सरकार के चुनिंदा लोगों को फायदा पहुंचाने के लिए यह सब किया जा रहा है। डेयरी लॉटरी प्रक्रिया में आमजन, गरीब और वास्तविक व्यापारी वर्ग को कोई फायदा नहीं मिलने वाला है। पहले लॉटरी प्रक्रिया चुने हुए लोगों और लाइसेंस कमेटी से समक्ष होती था। मैं शुक्रवार को मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर इस पूरी प्रक्रिया से अवगत करवाऊंगा।

पारदर्शिता और निष्पक्षता बनाए रखने के लिए कंप्यूटर से लॉटरी प्रक्रिया

निगम आयुक्त महेंद्र सोनी ने बताया कि शहर में 563 डेयरी बूथों के आवंटन के लिए गुरुवार को लॉटरी प्रक्रिया पूरी की गई है। पारदर्शिता और निष्पक्षता बनाए रखने के लिए कंप्यूटर से लॉटरी प्रक्रिया पूरी की गई। उन्होंने बताया कि डेयरी बूथ के लिए आवेदनों की जांच के बाद 11, 235 आवेदनों को लॉटरी प्रक्रिया में शामिल किया गया था। डेयरी बूथों की संख्या के अनुपात में चार गुना आवेदकों की लॉटरी निकाली गई है, जिसमें दो हजार 252 आवेदकों का चयन लॉटरी से किया गया है।

ये खबर भी पढ़ें:-रिकॉर्ड तोड़ कोरोना: देश में एक दिन में 5,335 और प्रदेश में 100 नए संक्रमित

आवेदकों को देना होगा इंटरव्यू

सफल आवेदकों के 10 से 26 अप्रैल तक इंटरव्यू होंगे। इंटरव्यू में सफल होने वाले आवेदकों को 28 अप्रैल से डेयरी बूथ का आवंटन किया जाएगा। बेरोजगार, भूतपूर्व सैनिकों और अन्य श्रेणियों के आवेदकों के लिए साक्षात्कार में अतिरिक्त अंक की व्यवस्था की जाएगी। उसी आधार पर आवेदकों को बूथ का आवंटन किया जाएगा।

ट्रैफिक पुलिस से एनओसी पेंडिंग

डेयरी बूथ आवंटन से पहले निगम ने ट्रैफिक पुलिस से सभी बूथों के लिए एनओसी मांगी थी, जिसके बाद ट्रैफिक पुलिस की तरफ से 563 जगह में से 422 जगह के लिए एनओसी जारी कर दी गई। इसके अलावा 141 जगहों के लिए एनओसी की प्रक्रिया पेंडिंग है। हालांकि, निगम ग्रेटर के कमिश्नर महेन्द्र सोनी ने डीसीपी ट्रैफिक को बुधवार को पत्र लिखकर 141 चिन्हित जगहों के लिए एनओसी मांगी थी।

ये खबर भी पढ़ें:-पाइपलाइन वाली रसोई गैस की कीमत 10% घटी, CNG भी सस्ती, अब ये होंगे CNG व PNG के दाम

Next Article