For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

22 जनवरी को 'रामोत्सव' मनाएगा नगर निगम, पांच लाख दीपक से जगमग होगा जयपुर

आगामी 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी। वहीं ग्रेटर नगर निगम ने शहर रामोत्सव महोत्सव मनाने का निर्णय लिया है। रामोत्सव में 22 जनवरी को पांच लाख दीयों से शहर को जगमग किया जाएगा।
09:11 AM Jan 02, 2024 IST | BHUP SINGH
22 जनवरी को  रामोत्सव  मनाएगा नगर निगम  पांच लाख दीपक से जगमग होगा जयपुर

जयपुर। आगामी 22 जनवरी को अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी। वहीं ग्रेटर नगर निगम ने शहर रामोत्सव महोत्सव मनाने का निर्णय लिया है। रामोत्सव में 22 जनवरी को पांच लाख दीयों से शहर को जगमग किया जाएगा और मंगलवार से 21 दिन तक विभिन्न जगहों पर धार्मिक आयोजन किए जाएंगे। सोमवार को ग्रेटर महापौर डॉ. सौम्या गुर्जर नेसमिति अध्यक्षों, पार्षदों, निगम अधिकारियों, जोन एवं मुख्यालय उपायुक्तों की बैठक ली। बैठक में उन्होंने 22 जनवरी तक मिशन मोड़ पर सफाई अभियान चलाकर रामोत्सव का आयोजन करने के निर्देश दिए।

Advertisement

गली-मोहल्लों में भी होगी विशेष सफाई

महापौर गुर्जर ने बताया कि रामलला आने वाले है इसलिए जयपुर शहर को स्वच्छ एवं सुन्दर बनाने का हर संभव प्रयास किया जाना चाहिए। इसके लिए सामाजिक संगठनों, धर्मगुरुओं, व्यापार मण्डलों, विकास समितियों का सहयोग लिया जाएगा। महापौर ने बताया कि रामलला के आने में अभी 21 दिन शेष है इसलिए मिशन मोड पर स्वच्छता अभियान चलाकर जयपुर शहर को स्वच्छ एवं सुन्दर बनाने के लिए न के वल मुख्य मार्गो बल्कि गली, मौहल्लों की भी सफाई की जाएगी। इसके लिए माइक्रो मैनेजमेंट कर समन्वय से कार्यकिया जाएगा।

यह खबर भी पढ़ें:-श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में होगी कड़ी सुरक्षा AI से रखी जाएगी नजर, तीसरी आंख से हर जगह निगरानी

आज होगी स्टेच्यू सर्किल की सफाई

महापौर गुर्जर ने बताया कि मंगलवार को नगर निगम ग्रेटर क्षेत्र में लगी हुई सभी महापुरूषों की स्टेच्यू और आस-पास की सफाई की जाएगी। इसके साथ ही तीन जनवरी को सभी प्रमुख धार्मिक स्थलों के परिसर की सफाई की जाएगी। 4 जनवरी को नगर निगम ग्रेटर क्षेत्र में आने वाले सभी पार्को की सफाई की जाएगी। इसके लिए भी जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग लिया जाएगा। सभी प्रमुख चौराहों पर रंगोली बनाई जाएगी और दीये जलाए जाएंगे। इसके अतिरिक्त 21 दिनों में विभिन्न स्थानों पर सुंदरकांड के पाठ आयोजित होंगे और जगह-जगह भी संगोष्ठिया भी आयोजित की जाएगी। साथ ही प्रमुख धार्मिक स्थलों पर अस्थाई रोशनी भी की जाएगी।

उन्होंने बताया कि रामोत्सव में श्रेष्ठ भूमिका निभाने वाले जनप्रतिनिधियों, अधिकारी, कर्मचारी को पुरस्कृत किए जाएगा। बैठक में लोकवाहन समिति अध्यक्ष विनोद चौधरी, स्वास्थ्य एवं स्वच्छता समिति के रामकिशोर प्रजापत, अभय पुरोहित, रामस्वरूप मीणा, विद्धुत एवं सार्वजनिक प्रकाश समिति की अध्यक्ष रश्मि सैनी, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन एनयूएलएम समिति अध्यक्ष अर्चना शर्मा, उपायुक्त स्वास्थ्य नवीन भारद्वाज सहित जोन एवं मुख्यालय उपायुक्त, अधिशाषी अभियन्ता, सीएसआई और एसआई मौजूद रहे।

यह खबर भी पढ़ें:-अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह, अमेरिका में दीपक जलाकर मनाएंगे जश्न

.