For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

AAP ने 200 से ज्यादा सीटों पर लड़ा चुनाव, एक भी प्रत्याशी खाता नहीं खोल पाया…जानिए 3 राज्यों का हाल?

06:18 PM Dec 03, 2023 IST | Sanjay Raiswal
aap ने 200 से ज्यादा सीटों पर लड़ा चुनाव  एक भी प्रत्याशी खाता नहीं खोल पाया…जानिए 3 राज्यों का हाल

जयपुर। राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में विधानसभा चुनावों की मतगणना पूरी हो चुकी है। मध्यप्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनाव में बीजेपी प्रचंड बहुमत के साथ सत्ता में वापसी कर रही है। तीनों राज्यों में जहां बीजेपी ने शानदार प्रदर्शन किया। वहीं तेलंगाना में कांग्रेस पहली बार सरकार बनाती दिख रही है। दिल्ली-पंजाब की सत्ताधारी पार्टी आम आदमी पार्टी (AAP) ने भी तीनों राज्यों में पूरे दमखम से चुनाव लड़ा था। खुद अरविंद केजरीवाल और भगवंत मान ने कई रैलियां और रोड शो किए थे। हालांकि, चुनाव नतीजों में पार्टी को कोई खास सफलता नहीं मिली है।

Advertisement

दिल्ली और पंजाब में सरकार बनाने के बाद अरविंद केजरीवाल तीनों राज्यों राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मध्यप्रदेश में आप पार्टी का जनाधार बढ़ाने की कोशिश में लगे हुए हैं। इसी के तहत आप पार्टी ने राजस्थान में 88 सीटों पर, मध्य प्रदेश में 70 और छत्तीसगढ़ में 57 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे। अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली-पंजाब की तरह इन राज्यों में भी मुफ्त बिजली-पानी और शिक्षा का वादा किया था। कई रैलियों और रोड शो के बावजूद आप को कोई फायदा नहीं मिला है।

आप ने राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में 200 से ज्यादा उम्मीदवार उतारे थे। हालांकि, उन्हें एक भी सीट पर जीत नहीं मिली। यहां तक कि ज्यादातर सीटों पर आप उम्मीदवारों की जमानत जब्त हो गई। वहीं सिंगरौली की मेयर और आप उम्मीदवार रानी अग्रवाल भी चुनाव हार गई हैं। इसके अलावा टीवी एक्ट्रेस चाहत पांडे की भी जमानत जब्त हो गई है।

AAP को मिला इतना वोट….

आम आदमी पार्टी ने तेलंगाना में प्रत्याशी नहीं उतारे थे। चुनाव आयोग के मुताबिक, आम आदमी पार्टी को छत्तीसगढ़ में 0.97 फीसदी वोट मिलता दिख रहा है। जबकि मध्यप्रदेश में 0.42 फीसदी और राजस्थान में 0.37 फीसदी वोट मिल रहा है।

.