For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

हॉर्स राइडिंग सिखाते-सिखाते तैयार कर दिए सैकड़ों पोलो खिलाड़ी, खेल-खेल में बना दिए कई रिकॉर्ड्स

विशाल सिंह के अनुभव और ट्रेनिंग के बारे में बात करें तो जयपुर की कई पोलो टीम के बिगेस्ट खिलाड़ी उन्हीं के ट्रेंड किए हुए हैं। उन्हीं के प्रयासों से उभकर बाहर आए हैं।
10:42 AM Oct 06, 2022 IST | Sunil Sharma
हॉर्स राइडिंग सिखाते सिखाते तैयार कर दिए सैकड़ों पोलो खिलाड़ी  खेल खेल में बना दिए कई रिकॉर्ड्स

इंडियन पोलो टीम के कप्तान रहे विशाल सिंह जैसे दिग्गज जयपुर में युवाओं को पोलो के जरिए टीम स्पिरिट और कमिटमेंट सिखा रहे हैं। जयपुर और पोलो, खेल के मामले में एक दूसरे के पूरक कहे जाते हैं, इसकी विशेषता को आगे बढ़ाने में जयपुर में एक के बाद एक हॉर्स राइडिंग और पोलो क्लब युवाओं को इस खेल के लिए तैयार करने में जुटे हैं।

Advertisement

इंडियन पोलो टीम के कप्तान रहे विशाल सिंह आजकल जयपुर में युवाओं को पोलो की ट्रेनिंग दे रहे हैं। हर दिन वे दर्जनों युवाओं को पोलो की बारीकियां सिखाते हैं। कवालू पोला क्लब में पोलो सिखाते हैं।

यह भी पढ़ें: ‘द ग्रेट खली’ से भी ज्यादा है इस लड़की की हाइट! इस गंभीर बीमारी के चलते बढ़ी लंबाई, कई ख़िताब कर चुकी है अपने नाम

कवालू पोला क्लब के संचालक श्रवण सिंह चौहान बताते हैं विशाल सर युवाओं को खेलकी स्पिरिट सिखाने पर ज्यादा फोकस करते हैं। राइडिंग सीखते समय आपका ध्यान जरा सा भी इधर-उधर भी नहीं भटकना चाहिए। दिमाग कहीं और हो और आप घोडे़ की पीठ पर बैठे हो तो पोलो तो क्या राइडिंग भी नहीं कर पाएंगे। हॉर्स राइडिंग और पोलो सिखाने के साथ ही युवाओं को अपने लक्ष्य के प्रति कमिटमेंट भी सिखाया जाता है। विशाल सिंह से ट्रेनिंग ले रहे कुछ युवा तो उनके इस कदर फैन हैं कि कई बार बाहर विजिट पर होते हैं तो भी ग्राउंड पर पहुंच जाते हैं।

हॉर्स राइडिंग सिखाते-सिखाते तैयार किए सैकड़ों पोलो प्लेयर

इंडियन पोलो टीम के कैप्टन रहे विशाल सिंह इन दिनों जवाहर सर्किल के पास स्थित कवालू राइडिंग एंड पोलो क्लब में युवाओं को पोलो खेल की बारीकियां सिखा रहे हैं। उनसे सीख कर कुछ युवा जयपुर के जगतपुरा, सिरसी रोड और अन्य जगह भी राइडिंग स्कूल और पोलो क्लब भी चलाने लगे हैं।

यह भी पढ़ें: सिर्फ 5000 रुपए लगाकर स्टार्ट करें ये आसान सा बिजनेस, हर महीने कमाएं हजारों रुपए

एक समय जयपुर के रामबाग पोलो ग्राउंड पर ही पोलो के मैच होते थे, अब जयपुर में एक दर्जन से अधिक पोलो ग्राउंड हैं। शहर के लगभग हर हिस्से में हॉस राइडिंग और पोलो की प्रैक्टिस कराई जा रही है। विशाल सिंह से पोलो सीखने वालों मेंजयपुर समेत राजसथान के कई राजे-रजवाड़ों के युवाओं समेत बिजनेस घरानों से जुड़े लोग भी शामिल हैं। उनके सिखाए युवा जयपुर के बाहर भी पोलो खेलने जाते है।

विशाल सिंह के अनुभव और ट्रेनिंग के बारे में बात करें तो जयपुर की कई पोलो टीम के बिगेस्ट खिलाड़ी उन्हीं के ट्रेंड किए हुए हैं। उन्हीं के प्रयासों से उभकर बाहर आए हैं। विशाल सिंह खुद पोलों में सबसे यंगस्ट प्लेयर रह चुके हैं। 12 साल की उम्र में वे दो गोल के प्लेयर रहे थे। सबसे लंबे पोलो शॉट मारने के रिकॉर्ड हों या डायरेक्ट गोल। विशाल सिंह के नाम ऐसे कई रिकॉर्ड दर्ज हैं। ऐेसे दिग्गज प्लेयर से पोलो की ट्रेनिंग लेना भी जयपुर के युवाओं के लिए गर्व की बात है। पोलो में जयपुर का नाम है। खेल राज्यमंत्री अशोक चांदना तक पोलो प्लेयर हैं।

.