For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Weather Update: राजस्थान में फिर एक बार सक्रिय होगा मानसून, IMD के अनुसार आगामी 3 दिन होगी बारिश

07:03 AM Sep 26, 2024 IST | Dipendra Kumawat
weather update  राजस्थान में फिर एक बार सक्रिय होगा मानसून  imd के अनुसार आगामी 3 दिन होगी बारिश

Weather Update: राजस्थान में इस वर्ष तेज गर्मी के साथ-साथ भारी बारिश भी हुई, बारिश के कहर से राजस्थान में नदी-नाले उफान पर रहे. हालांकि लगभग पिछले 8 से 10 दिन से राजस्थान में बारिश का दौरा थम सा गया है लेकिन मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार आगामी तीन दिन तक राजस्थान में एक बार फिर से मानसून सक्रिय होगा और कई इलाकों में मध्यम से ज्यादा बारिश होने की संभावना जताई जा रही है.

Advertisement

पिछले साल के मुकाबले इस वर्ष ज्यादा बारिश

पिछले साल के मुकाबले जिन 27 जिलों में 60% ज्यादा बारिश हुई, जो अब असामान्य बारिश वाले इलाकों में है. इसके जैसे ही 14 जिलों में अधिक बारिश दर्ज की गई. इसका मतलब है कि उनमें बीते साल के मुकाबले लगभग 30% से 59% ज्यादा बारिश हुई है. इसी तरह, 9 जिलों में सामान्य बारिश दर्ज की गई. इसका मतलब है कि उनमें बीते साल की तुलना में या तो बराबर बारिश हुई है या पिछले साल के मुकाबले 19% ज्यादा बारिश हुई.

मौसम विभाग ने जारी किया आज का अलर्ट

26 सितंबर को इन इलाकों में होगी बारिश जिनमें कोटा, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर और झालावाड़ में बारिश को लेकर आशंका जताई गई है.

एक बार फिर एक्टिव होगा मानसून

मौसम विभाग की मानें, तो मानसून की विदाई से पहले कल से प्रदेश में एक बार फिर से बारिश का दौर शुरू होगा. इसी बीच मौसम विभाग ने आज कोटा और उदयपुर संभाग के कुछ भागों में हल्के से मध्यम बारिश की संभावना जताई है. वहीं, 26 सितंबर को प्रदेश के 6 जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में भारी बारिश होने की संभावना है.

.