For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Weather Update: राजस्थान में खत्म हुआ मानसून का दौरा, अब धीरे-धीरे बढ़ेगा शीत लहर का प्रकोप, देखिए पूरी रिपोर्ट

08:12 AM Sep 21, 2024 IST | Dipendra Kumawat
weather update  राजस्थान में खत्म हुआ मानसून का दौरा  अब धीरे धीरे बढ़ेगा शीत लहर का प्रकोप  देखिए पूरी रिपोर्ट

Weather Update: राजस्थान में पिछले 2 महीने से लगातार मूसलाधार बारिश होने के बाद किसान, आम जनता को बड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ा। लेकिन दूसरी और देखें तो राजस्थान के सभी बांध और तालाब बारिश से भर गए हैं जिससे कि यह अनुमान लगाया जा रहा है कि अब राजस्थान में पानी का जमीनी स्तर बढ़ेगा. लेकिन अब अभी धीरे-धीरे मानसून खत्म हो रहा है.

Advertisement

प्रदेश से वापस लौटता मानसून

राजस्थान में पिछले कई दिनों से लगातार बारिश होने के बाद अब इसका प्रभाव कम होता जा रहा है यही नहीं एक दिन पहले तक यहां बारिश हो रही थी, लेकिन अब मौसम साफ होने लगा है. अगले एक सप्ताह में राज्य में कहीं भी भारी बारिश का अनुमान नहीं है. लेकिन मौसम विभाग (IMD) के अनुसार 23 सितंबर से एक बार फिर बारिश का सिलसिला शुरू हो जाएगा.

बारिश की तरह ही सर्दी भी तेज पड़ने की संभावना

सर्दी को लेकर मौसम विभाग द्वारा लोगों को पहले ही जानकारी दे दी गई है कि इस बार तेज धूप रही तो बारिश भी मूसलाधार रही और इसी को लेकर मौसम विभाग ने अब सर्दी को लेकर भी जानकारी दी की सर्दी भी इस बार कड़ाके की रहेगी.

एक बार फिर हो सकता है मानसून एक्टिव

पश्चिमी राजस्थान और कच्छ के कुछ हिस्सों से 23 सितंबर के आसपास दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी के लिए परिस्थितियां अनुकूल बन रही हैं. मानसून की ट्रफ लाइन अब बीकानेर से होकर गुजर रही है. दक्षिण-पूर्वी राजस्थान और आसपास के इलाकों में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र अब उत्तर-पूर्वी राजस्थान पर बना हुआ है.

बीते 24 घंटों  में मौसम का हाल

बीते 24 घंटों के दौरान राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में मौसम साफ रहा. जयपुर, भरतपुर, अजमेर, कोटा, जोधपुर के साथ बीकानेर और उदयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में दिनभर बादल छाए रहे, लेकिन बारिश नहीं हुई. बारिश भले ही थम गई हो, लेकिन प्रदेश में तापमान अभी भी सामान्य से कम है। कल दिन का अधिकतम तापमान सीकर में 30 डिग्री सेल्सियस (सामान्य से 4 डिग्री कम) दर्ज किया गया. वहीं, अजमेर में 31.7 (सामान्य से 2.6 डिग्री कम), जयपुर में 31.2 (सामान्य से 3.5 डिग्री कम), बीकानेर में 34.8 (सामान्य से 3 डिग्री कम), चूरू में 32.8 (सामान्य से 4 डिग्री कम), पिलानी में 32.2 (सामान्य से 3.7 डिग्री कम) और जोधपुर में कल दिन का अधिकतम तापमान 34.2 (सामान्य से 2 डिग्री कम) डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

.