For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Weather Update: राजस्थान से हुई मानसून की विदाई, तेज गर्मी के साथ प्रदेश का तापमान पहुंचा 40 डिग्री सेल्सियस के पास

07:12 AM Oct 02, 2024 IST | Dipendra Kumawat
weather update  राजस्थान से हुई मानसून की विदाई  तेज गर्मी के साथ प्रदेश का तापमान पहुंचा 40 डिग्री सेल्सियस के पास

Weather Update: राजस्थान में इस बार बारिश ने पिछले कई सालों का रिकॉर्ड तोड़ा है तो वही तेज गर्मी और धूप ने भी कई रिकॉर्ड तोड़े हैं. लेकिन अब राजस्थान से धीरे-धीरे मानसून की विदाई हो रही है और गर्मी का प्रकोप फिर से एक बार देखने को मिल रहा है जो की लोगों को गर्मी से जूझने पर मजबूर कर रहा है. प्रदेश में पिछले लगभग 15 दिन से बारिश की रफ्तार धीमी पड़ गई इसके बाद अब गर्मी का तापमान लगता है बढ़ता जा रहा है.

Advertisement

बीते दिन का गर्मी का तापमान

राजस्थान में तापमान में बढ़ोतरी जारी है. सोमवार रात जयपुर में न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि प्रदेश में फलौदी में सर्वाधिक तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. अन्य शहरों में तापमान इस प्रकार रहा: अजमेर 35.5 डिग्री, कोटा 35.4 डिग्री, चित्तौड़गढ़ 35.6 डिग्री, सीकर 35.5 डिग्री, बाड़मेर 38 डिग्री, बीकानेर 37.6 डिग्री, चूरू 38.4 डिग्री, गंगानगर 37.4 डिग्री और फतेहपुर 38.4 डिग्री. मंगलवार को पूर्वी राजस्थान में कोटा, भरतपुर, अजमेर और उदयपुर संभाग में कुछ स्थानों पर बारिश की संभावना है, जबकि पश्चिमी राजस्थान में मौसम शुष्क रहेगा.

मौसम विभाग ने दी जानकारी

मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि राजस्थान से मानसून की विदाई हो चुकी है जबकि कोटा और उदयपुर संभाग में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है साथ ही अन्य स्थानों पर मौसम शुष्क रहने की संभावना है जिससे कि गर्मी का प्रभाव और भी ज्यादा बना रहेगा.

प्रदेश से हो चुकी मानसून की विदाई

राजस्थान से मानसून की विदाई हो चुकी है, लेकिन आने वाले एक हफ्ते तक प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की बारिश देखने को मिल सकती है। मौसम विभाग के अनुसार, 1 अक्टूबर को प्रदेश के 7 जिलों में बादल छाए रहने के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। इसके बाद, 2 अक्टूबर से बारिश की गतिविधियों में कमी आने लगेगी। इसके अलावा, 5 से 6 अक्टूबर तक प्रदेश के कुछ इलाकों में फिर से हल्की बारिश होने की संभावना है, जिससे मौसम में थोड़ी ठंडक बनी रहेगी.

.