होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

राजस्थान में 7 दिन बाद मानसून फिर सक्रिय, आज 11 जिलों में येलो अलर्ट, जयपुर में सुबह से ही बारिश

राजधानी जयपुर सहित आधा दर्जन से ज्यादा जिलों में सुबह से ही बादल छाए हुए है और कहीं-कहीं बारिश का दौर जारी है।
09:28 AM Aug 16, 2023 IST | Anil Prajapat

Weather Updates in Rajasthan : जयपुर। राजस्थान में सप्ताहभर बाद मानसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है। राजधानी जयपुर सहित आधा दर्जन से ज्यादा जिलों में सुबह से ही बादल छाए हुए है और कहीं-कहीं बारिश का दौर जारी है। सुबह गुलाबी नगरी सहित कई जिलों में बारिश हुई। जिससे मौसम सुहावना हो गया। वहीं, लोगों को उमस भरी गर्मी से काफी राहत मिली। मौसम विभाग ने भी आज प्रदेश के के 11 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।

अल-नीनो के कारण पिछले एक सप्ताह से प्रदेश में मानसून की स्थिति कमजोर बनी हुई थी। लेकिन, मंगलवार से कई जगह हल्की फुल्की बारिश हुई। पिछले 24 घंटे में राजधानी जयपुर सहित अलवर, धौलपुर, करौली, भरतपुर, सवाईमाधोपुर, टोंक, बूंदी, कोटा, बारां जिले में मेघगर्जन के साथ कई जगह बारिश हुई।

इसके बाद आज भी जयपुर, दौसा सहित कई जिलों में तड़के से ही बारिश का दौर चल रहा है। आसमान में बादल छाए हुए है। माना जा रहा है कि बारिश का ये दौर दो दिन तक जारी रह सकता है। ऐसे में किसानों को काफी राहत मिलने की उम्मीद है, क्योंकि पिछले एक सप्ताह से बारिश नहीं होने से किसानों की फसल सूखने की कगार पर थी। लेकिन, यह तो साफ है कि मानसून की शुरुआत भले ही अच्छी रही हो, लेकिन अब ये इतना कमजोर हो गया कि इस बार अगस्त में सबसे कम बारिश होने की आशंका है।

आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने आज प्रदेश के 11 जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम केंद्र जयपुर ने आज राजधानी जयपुर सहित अलवर, भरतपुर, टोंक, दौसा, करौली, सवाईमाधोपुर, झुंझुनू, सीकर, चुरू, धौलपुर जिले में मेघगर्जन व आकाशीय बिजली के साथ बारिश की संभावना है। इसके अलावा गुरुवार को कोटा संभाग के कुछ भागों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। लेकिन, शेष अधिकतर भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क व छुटपुट स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है।

ये खबर भी पढ़ें:-छात्रसंघ चुनाव की मांग…पेट्रोल की बोतल ले 5 घंटे तक टंकी पर बैठे छात्रनेता, आज मंत्री यादव से मिलेंगे

Next Article