होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

बिना इंजन वाली ये कार 30 रुपए के खर्च में चलेगी 100 किलोमीटर

अगर आप भी नई कार खरीदने के मूड में है तो आप इससे पहले जान ले कि कैसे बिना इंजन वाली एक कार 30 रुपए के खर्च 100 किलोमीटर चलती है। वो भी 80 की टॉप स्पीड पर।
12:12 PM Mar 21, 2023 IST | BHUP SINGH

पेट्रोल की आसमान छूती कीमतों के बीच पश्चिम बंगाल के एक व्यक्ति ने अपनी लाल कलर की पुरानी टाटा नैनो कार को ऐसे मोडिफाई किया है कि वह सिर्फ 30 रुपए के खर्च में 100 किलोमीटर धड़ल्ले से दौड़ती है। यह कार सोलर पावर से चलती है और इसमें इंजन भी नहीं है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इस कार के छत पर सोलर पैनल लगाया गया है। उन्होंने इस कार का एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया है जो काफी वायरल हो रही है।

यह खबर भी पढ़ें:-धड़ल्ले से बिक रहा है ये 500 रुपए वाला AC,टूट पड़े लोग, लाइन में लगकर कर रहे हैं इंतजार

30 रुपए की लागत में चलेगी 100KM

पश्चिम बंगाल के एक बिजनेसमैन ने इस टाटा नैनो को सोलर पावर से चलने के लिए कन्वर्ट किया है। इस कार की छत पर एक सोलर पैनल लगाया गया है, जिसकी सहायता से यह 30 रुपए की लागत में 100 किलोमीटर तक चलती है। वैसे सौर ऊर्जा से चलने वाली यह पहली कार नहीं है। इससे पहले भी दुनिया में ऐसी कई कार निर्माता कंपनी हैं जिन्होंने सौर ऊर्जा से चलने वाली कारें बनाई हैं। जो लिथियम आयन बैटरी की निर्भरता को कम करता है।

80 किलोमीटर की स्पीड पर दौड़ेगी यह कार

हालांकि, पश्चिम बंगाल के बिजनेसमैन द्वारा मोडिफाई की गई कार में इलेक्ट्रिक कारों से भी सस्ती पड़ती है। इन दिनों मॉर्केट में इलेक्ट्रिक कारों और टू व्हीलर का बोलबाला है, लेकिन यह महंगे होने के चलते आम आदमी की पहुंच से दूर हैं। बंगाल के बिजनेसमैन द्वारा मोडिफाई की गई नैना कार अन्य इलेक्ट्रिक कारों की तरह साइलेंट है। सोलर ऊर्जा से चलने वाली यह नैनो कार 80 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड पर दौड़ती है। हालांकि, इस कार के मामले में अभी इस बिजनेसमैन को सरकार से कोई सहायता नहीं मिली है।

यह खबर भी पढ़ें:-टोयोटो ने 40 या 50 हजार नहीं बल्कि अपनी इस गाड़ी में की 3.59 लाख रुपए की कैटोती, जानें नई कीमतें

2008 में लॉन्च की गई थी टाटा नैनो

बता दें कि टाटा नैनो कार साल 2008 में लॉन्च की गई थी और यह एक कॉम्पैक्ट हैचबैक कार है। हालांकि, यह लोगों की उम्मीदों पर खरा नहीं उतरने के कारण टाटा कंपनी ने इसे 2018 में ही बंद कर दिया था। यह भारत की अब तक की सबसे छोटी और सस्ती कार थी। टाटा नैनो को भारत में छोटे इंजन वाली कार के रूप में लॉन्च किया गया था। इसमें 624CC इंजन दिया गया है जो 38PS पावर जनरेट करता है। इस 4 सीटर वाली कार में मैनुअल गियरबॉक्स दिया गया है।

Next Article