For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

D2M: अब अपने मोबाइल पर TV भी देख सकेंगे, सरकार जल्दी ला रही है नई टेक्नोलॉजी

09:58 AM Dec 17, 2022 IST | Sunil Sharma
d2m  अब अपने मोबाइल पर tv भी देख सकेंगे  सरकार जल्दी ला रही है नई टेक्नोलॉजी

अब आप अपने मोबाइल फोन पर बिना इंटरनेट के भी टीवी देख सकेंगे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सरकार एक नई नीति बनाने की दिशा में काम कर रही है। इसके तहत यूजर्स को डायरेक्ट टू मोबाइल सुविधा दी जाएगी। सरकार बहुत जल्द इसके लिए घोषणा भी कर सकती है। CNBC की एक रिपोर्ट के अनुसार सरकार एक नई पॉलिसी पर काम कर रही है। अब मोबाइल का वाई-फाई एंटिना का काम करेगा और इससे फ्री टू एयर चैनल्स को मोबाइल पर चलाया जा सकेगा। हालांकि ऐसा करने के लिए टेलीकॉम कंपनियों को एक्स्ट्रा एफर्ट्स करने होंगे।

Advertisement

क्या है डायरेक्ट टू मोबाइल ब्रॉडकास्टिंग (D2M Service)

DTH की ही तरह D2M भी एक नई टेक्नोलॉजी है। इसके जरिए आप अपने मोबाइल पर ही टीवी देखने का आनंद ले सकेंगे। यह फीचर किसी एफएम रेडियो की तरह काम करता है। टीवी चैनल्स को पकड़ने के लिए मोबाइल के वाई-फाई एंटिना को ही रेडियो फ्रीक्वेंसी रिसीवर के रूप में प्रयोग किया जाता है।

देश के 60 करोड़ मोबाइल यूजर्स तक पहुंचेगा टीवी

अपूर्व चंद्रा ने कहा कि वर्तमान में देश में करीब 20 करोड़ टेलीविजन सेचट हैं और 60 करोड़ से अधिक मोबाइल यूजर्स और 80 करोड ब्रॉडबैंड यूजर्स हैं। ऐसे में सभी के पास टेलीविजन की पहुंच बढ़ाई जा सकती है। इस संबंध में सांख्य लैब्स ने आईआईटी, कानपुर के साथ मिलकर बैंगलुरू में एक पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया था। इसके बाद अब दिल्ली और नोएडा में इस स्टडी पर काम किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि हाल ही में सूचना और प्रसारण सचिव अपूर्वा चंद्रा ने कहा था कि डायरेक्ट-टू-मोबाइल ब्रॉडकास्टिंग को लेकर एक पायलट स्टडी शुरू की जाएगी। इसके जरिए टेलीविजन की पहुंच को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाया जा सकेगा।

.