होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

Millets 2023 : पिज्जा बर्गर का छोड़ो साथ... मिलेट्स की ओर बढ़ाओ हाथ...प्रथम राजस्थान बटालियन NCC ने लोगों को किया जागरूक

10:35 AM Mar 15, 2023 IST | Jyoti sharma

जयपुर। प्रथम राजस्थान बटालियन एनसीसी के अंतर्गत आने वाले कृषि महाविद्यालय जोबनेर में अंतर्राष्ट्रीय मिलेट्स के अवसर पर मिलेट्स के पोषक गुण और स्वास्थ्य संबंधी फायदों पर व्याख्यान का आयोजन हुआ। रैली के दौरान कैडेट्स ने ‘पहली थाली बाजरे वाली’ ‘पिज्जा बर्गर का छोड़ो साथ मिलेट्स की ओर बढ़ाओ हाथ’ और ‘मिलेट्स एक फायदे अनेक’ जैसे नारे लगाकर कस्बे के लोगों को मिलेट्स का उपयोग करने के लिए जागरूक किया।

कैडेट्स को बताई मिलेट्स की महत्ता

इस रैली में जिसमें श्री कर्ण नरेन्द्र कृषि महाविद्यालय जोबनेर, राजकीय महाविद्यालय सांभरलेक, श्री कर्ण नरेन्द्र राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय जोबनेर,राजकीय उच्च महाविद्यालय सांभरलेक,राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय फुलेरा के कैडेट्स ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया लिया। कार्यक्रम की शुरुआत में एन सी सी अधिकारी लेफ्टिनेट डॉ. बी. एल. दुधवाल ने कार्यक्रम की भूमिका एवं अंतर्राष्ट्रीय मिलेटस वर्ष के बारे में बताया एवं कार्यक्रम में पधारे सभी अतिथियों का स्वागत किया।

कार्यक्रम में श्री कर्ण नरेन्द्र कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति माननीय प्रो. बलराज सिंह ने मोटे अनाजों की भारत एवं अंतर्राष्ट्रीय स्थिति पर प्रकाश डालते हुए उनकी महत्वता के बारे में बताया। साथ ही कार्यक्रम में मौजूद कैडेट्स को किसानों एवं आमजन में मिलेट्स कि लोकप्रियता को बढ़ाने का आहवान किया। कुलपति ने कैडेट्स को प्रेरित करते हुए बताया की राष्ट्रीय कैडेट्स कॉर्प्स विश्व का सबसे बड़ा अनुशासित युवा संगठन है तथा यह संगठन मोटे अनाजों के प्रति जागरूकता बढ़ाने में अहम भूमिका निभा सकता है। प्रो. ए.के. गुप्ता ने मिलेटस के ऐतिहासिक पृष्ठभूमि का वर्णन करते हुए इसकी विपरित परिस्थितियों मे सहनशीलता के बारे में बताया ।

भारतीय जवानों की तरह हैं मिलेट्स

इन्होने मिलेट्स की तुलना भारतीय जवानों से की और बताया कि जिस प्रकार भारतीय सेना के जवान विपरित परिस्थितियों मे आसानी से रहते है उसी प्रकार मिलेट्स भी विपरित परिस्थितियों मे आसानी से अपना जीवन चक्र पूरा कर लेते है। कार्यक्रम में अधिष्ठाता एवम संकाय प्रमुख डॉ बी एल जाट ने भी मिलेट्स की महत्ता पर प्रकाश डाला और कोरोना जैसी महामारी के समय मे मिलेट्स के योगदान के बारे में विस्तार से बताया । साथ ही एन सी सी के कैडेट्स को सप्ताह में एक या दो दिन अपने भोजन मे मिलेट्स को सम्मिलित करने के लिए प्रेरित किया ।व्याख्यान के पश्चात् कैडेट्स द्वारा जागरुकता रैली का आयोजन हुआ जिसमें श्री कर्ण नरेन्द्र कृषि महाविद्यालय के मधिष्ठाता डॉ. बी एल जाट ने हरी झंडी दिखाकर रैली को आरम्भ किया। कार्यक्रम में डॉ. बी आर मीणा,प्रथम राज एन.सी.सी. बटालियन के भागीरथ शेखावत एवं दो सी.टी.ओ. भी उपस्थित थे।

( रिपोर्ट- श्रवण भाटी )

Next Article