होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

पृथ्वी का घूमना और समय बदला…सबकी जिंदगी से घट जाएगा एक सेकंड

आने वाले कुछ सालों में दुनिया में हर कोई अपने समय का एक सेकेंड खो देगा। एक नए अध्ययन के अनुसार, वास्तव में ऐसा कब होगा, यह इंसानों पर ही निर्भर करता है।
10:54 AM Mar 29, 2024 IST | BHUP SINGH

वाशिंगटन। आने वाले कुछ सालों में दुनिया में हर कोई अपने समय का एक सेकेंड खो देगा। एक नए अध्ययन के अनुसार, वास्तव में ऐसा कब होगा, यह इंसानों पर ही निर्भर करता है। इसकी वजह ध्रुवीय बर्फ के पिघलने से पृथ्वी का घूमना बदल जाने के साथ समय बदल जाना है। हमारे दिन निर्धारित करने वाले घंटे और मिनट पृथ्वी के घूमने पर निर्धारित होते हैं लेकिन वह स्थिर नहीं है।

यह पृथ्वी की सतह और उसके पिघले हुए कोर से बदलता है तो इसके आधार पर समय भी थोड़ा बदल सकता है। इन बहुत मामूली परिवर्तनों का मतलब होता है कि दुनिया की घड़ियों को लीप सेकेंड द्वारा समायोजित करने की आवश्यकता होगी, जो छोटा लग सकता है लेकिन कंप्यूटिंग सिस्टम पर बड़ा प्रभाव डाल सकता है।

यह खबर भी पढ़ें:-सूर्य ग्रहण से बदलेगा व्यवहार, दिन में रात होते देख चौंकेंगे पक्षी

ग्लोबल वार्मिंग बन रही वजह

कैलिफोर्निया सैन डिएगो विश्वविद्यालय में भूभौतिकी के रिसर्च लेखक डंकन एग्न्यूका कहना है कि यह पता लगाने का एक हिस्सा कि वैश्विक टाइमकीपिंग में क्या होने वाला है, यह समझने पर निर्भर है कि ग्लोबल वार्मिंग प्रभाव के साथ क्या हो रहा है। 1955 से पहले एक सेकेंड को तारों के संबंध में पृथ्वी द्वारा एक बार घूमने में लगने वाले समय के एक विशिष्ट अंश के रूप में परिभाषित किया गया था। 1960 के दशक में दुनि या ने समय क्षेत्र निर्धारित करने के लिए समन्वित सार्वभौमिक समय (यूटीसी) का उपयोग करना शुरू कर दिया।

धरती की घूर्णन गति स्थिर नहीं है, इसलिए दोनों समयमान धीरे-धीरे अलग हो जाते हैं। इसका मतलब है कि उन्हें वापस संरेख तो गड़बड़ा जाएगा कंप्यूटिंग सिस्टम इस अध्ययन के अनुसार, जो स्पष्ट है, वह यह है कि ध्रुवीय बर्फ के पिघलने का धीमा प्रभाव पड़ने के बावजूद, कुल मिलाकर पृथ्वी का घूर्णन तेज हो रहा है। इसका मतलब है कि दुनिया को जल्द ही पहली बार एक सेकंड घटाने की जरूरत पड़ेगी।

एग्न्यू ने कहा, “एक सेकेंड ज्यादा नहीं लगता है, लेकिन स्टॉक एक्सचेंज लेनदेन जैसी गतिविधियों के लिए स्थापित कं प्यूटिंग सिस्टम को एक सेकंड के हजारवें हिस्से तक सटीक होना आवश्यक है। कई कंप्यूटर प्रणालियों में सॉफ्टवेयर होता है जो उन्हें एक सेकंड जोड़ने में सक्षम बनाता है। एग्न्यू ने कहा कि किसी ने भी यह अनुमान नहीं लगाया था कि पृथ्वी इतनी तेज़ हो जाएगी कि हमें एक लीप सेकेंड हटाना पड़ेगा।

यह खबर भी पढ़ें:-बिगड़ सकती है रेडियो फ्रीक्वेंसी, पृथ्वी से टकराया शक्तिशाली सौर तूफान

Next Article