होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

बेटी पैदा होने पर मिलेंगे 50 हजार रुपए, समझिए कैसे उठा सकते हैं फायदा

Majhi Kanya Bhagyashree Yojana के तहत बेटी के जन्म पर मिलेंगे 50 हजार रुपए। अगर आपके दो बेटियां भी हो गई तो भी मिल रहा है फायदा।
02:51 PM Jun 15, 2023 IST | BHUP SINGH

नई दिल्ली। देश में बेटियों के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए तरह-तरह की तमाम सरकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। इस बीच महाराष्ट्र सरकार ने बेटियों के लिए एक योजना शुरू की है। इस योजना का नाम है माझी कन्या भाग्यश्री योजना (Majhi Kanya Bhagyashree Yojana)। इस योजना के तहत बेटी पैदा होने पर परिवार को 50 लाख रुपए की राशि दी जा रही है। जिन परिवारों में दो बेटियां हैं उनको भी इस योजना का लाभ दिया जा रहा है। यह योजना को महाराष्ट्र सरकार ने जनवरी, 2016 में शुरू की थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य है लड़कियों की संख्या बढ़ाने और उनके स्वास्थ्य सुधारने के दृष्टिकोण से शुरू की थी।

यह खबर भी पढ़ें:-बैग बनाने वाली कंपनी का शेयर बना रॉकेट, 10 हजार के निवेश पर बनाया करोड़पति

माझी कन्या भाग्यश्री योजना का लाभ लेने के लिए कुछ जरूरी नियम व शर्तें-

-इस योजना का फायदा लेने के लिए सबसे पहले आपको महाराष्ट्र का मूल निवास होना जरूरी है।
-इसके बाद मां-बेटी का ज्वॉइंट अकाउंट खुलवाना होगा। इस अकाउंट में बेटियों को 1 लाख रुपए का दुर्घटना बीमा और 5 हजार रुपए का ऑवरड्राफ्ट दिया जाता है।
-लड़की के जन्म के बाद अगर माता-पिता अपनी नसबंदी कराते हैं तो उन्हें इसके लिए 50 हजार रुपए भी दिए जाते हैं और अगर दो लड़कियों के जन्म के बाद नसबंदी कराते हैं तो दोनों लड़कियों के नाम पर उन्हें 25-25 हजार रुपए दिए जाते हैं। इस राशि का इस्तेमाल बेटियों के शिक्षा के लिए भी किया जा सकता है।

क्या डॉक्यूमेंट्स होने चाहिए

माझी कन्या भाग्यश्री योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास आधार कार्ड, मां और बेटी का ज्वॉइंट अकाउंट पासबुक, फोन नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र होना जरूरी है। आपको तीसरा बच्चा होने पर भी इस योजना का लाभ दो बेटियों के लिए ही दिया जाता है।

यह खबर भी पढ़ें:-45% गिरावट के बाद अचानक रॉकेट बना यह शेयर, 48 दिनों में तिगुनी की रकम

कैसे करें अप्लाई?

माझी कन्या भाग्यश्री योजना में आवदेन करने के लिए आपको महाराष्ट्र सरकार के आधिकारिक वेबसाइट पर इसका फॉर्म डाउनलोड करना होगा। इसके बाद सही से फॉर्म फील करना होगा। फॉर्म में किसी भी गलती होने पर एप्लीकेशन कैंसल हो सकता है। फॉर्म भरने के सभी डॉक्यूमेंट्स लगाकर इसे महिला एंव बाल विकास मंत्रालय में जमा कराना होगा।

Next Article