For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

जोधपुर में होगा वंदे भारत ट्रेन का मेंटेनेंस, स्टाफ और इंजीनियर को दी जाएगी ट्रेनिंग

07:41 PM Jan 05, 2024 IST | Sanjay Raiswal
जोधपुर में होगा वंदे भारत ट्रेन का मेंटेनेंस  स्टाफ और इंजीनियर को दी जाएगी ट्रेनिंग

जयपुर। राजस्थान के जोधपुर में वंदे भारत ट्रेन के लिए मेंटेनेंस डिपो बनाया जा रहा है। इसके लिए करीब 166 करोड़ रुपए खर्च होंगे। राजस्थान में जितनी भी वंदे भारत ट्रेन चलेंगी उनका मेंटेनेंस यहीं होगा।

Advertisement

साल 2023 में दी थी 3 तीन वंदे भारत ट्रेन की सौगात…

बता दें कि भारतीय रेलवे ने साल 2023 में राजस्थान को तीन वंदे भारत ट्रेन की सौगात दी थी। पहली ट्रेन अजमेर से दिल्ली के बीच शुरू हुई। इसके बाद जयपुर-उदयपुर और जोधपुर-साबरमती (गुजरात) के बीच ट्रेन चली थी। इस बीच रेल मंत्रालय की ओर से घोषणा की गई थी कि साल 2024 में AC स्लीपर वंदे भारत चलाई जाएगी। हालांकि यह ट्रेन कब तक चलेगी इसका जिक्र नहीं किया है।

जोधपुर में ही होगी वर्कशॉप और ट्रेनिंग सेंटर…

वंदे भारत ट्रेन के लिए सेंट्रलाइज वर्कशॉप और ट्रेनिंग सेंटर भी यहीं पर बनेगा। प्रोजेक्ट से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि यहां इस ट्रेन से जुड़े स्टाफ और इंजीनियर को ट्रेनिंग दी जाएगी। देश में चलने वाली वंदे भारत के स्टाफ को ट्रेनिंग यहीं से दी जाएगी। इसके अलावा यहां रैक के मेंटेनेंस भी यहीं पर होगा। हाई वैल्यू की मशीनरी को हैंडल करने के लिए अलग से स्टाफ होगा।

अभी तक 40 फीसदी सीटें खाली…

वर्तमान में जोधपुर से साबरमती, अजमेर से दिल्ली व उदयपुर जयपुर के बीच वंदे भारत चल रही है। राजस्थान में अभी चल रही वंदे भारत में करीब 40 प्रतिशत तक सीट खाली रहती हैं।

.