For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

RTE: लोकसभा चुनाव ने आरटीई प्रवेश प्रक्रिया को रोका, अगले माह शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया

08:15 AM Apr 22, 2024 IST | Digital Desk
rte  लोकसभा चुनाव ने आरटीई प्रवेश प्रक्रिया को रोका  अगले माह शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया

मई माह में शुरू होगी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया

Advertisement

जयपुर। अप्रैल माह में आरटीई के तहत शुरू होने वाली महात्मा गांधी स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया लोकसभा चुनाव के कारण बाधित रही है, लेकिन आरटीई के तहत निजी स्कूलों में निशुल्क प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. प्रदेश में संचालित सभी महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में प्रवेश के लिए आवेदन के शेड्यूल फिलहाल जारी नहीं किया गया है. लोकसभा में शिक्षकों की ड्यूटी में व्यस्त होने के कारण यह शेड्यूल अभी तक घोषित नहीं हो पाया है. इस कारण छोटे बच्चों के पेरेंट्स को आरटीई को लेकर समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है.

मई माह में शुरू होगी इंग्लिश मीडियम स्कूलों में प्रवेश प्रक्रिया

विभागीय अधिकारियों के अनुसार महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों की प्रक्रिया अगले में महीने से शुरू होगी. नियमों के अनुसार पहली कक्षा में सभी प्रवेश नए होंगे जबकि शेष कक्षाओं में रक्त सीटों पर अभ्यर्थियों को प्रवेश मिलेगा. प्रवेश प्रक्रिया का विस्तृत शेड्यूल लोकसभा चुनाव की वोटिंग के बाद घोषित होने की संभावना है.

पिछले साल अप्रैल माह में ही घोषित हो गया था शेड्यूल

सत्र 2023 -24 के लिए शिक्षा विभाग की ओर से इंग्लिश मीडियम स्कूलों में प्रवेश का शेड्यूल अप्रैल माह में घोषित कर दिया गया था, लेकिन इस बार लोकसभा चुनाव होने के कारण प्रवेश प्रक्रिया की विस्तृत विज्ञप्ति घोषणा नहीं हो पाई है.

.