For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Lok Sabha Election 2024 : रिटायर्ड RAS अधिकारी से शुरू हुई होम वोटिंग, 16 अप्रैल तक चलेगा मतदान

Lok Sabha Election 2024 : जयपुर निवार्चन क्षेत्र में होव वोटिंग शुरू। रिटायर्ड आरएस और पूर्व न्यायाधीश ने डाला वोट। 16 अप्रैल तक चलेगी होम वोटिंग।
12:36 PM Apr 05, 2024 IST | BHUP SINGH
lok sabha election 2024   रिटायर्ड ras अधिकारी से शुरू हुई होम वोटिंग  16 अप्रैल तक चलेगा मतदान

Lok Sabha Election 2024 : राजस्थान में लोकसभा चुनाव को लेकर पहले चरण की 12 सीटों पर शुक्रवार से होम वोटिंग शुरू हो गई है। होम वोटिंग का विकल्प चुनने वाले वोटर्स के घर पोलिंग पार्टियां पहुंचना शुरू हो गई हैं। जयपुर लोकसभा सीट पर होम वोटिंग की शुरुआत आज सुबह 8:45 बजे एक रिटायर्ड आरएएस अधिकारी से हुई। शुक्रवार सुबह किशनपोल विधानसभा क्षेत्र के शास्त्री नगर एरिया में रहने वाले रिटायर्ड आरएएस ए.एल. बैदी के यहां पोलिंग पार्टी पहुंची और सबसे पहले वोट डलावाया गया।

Advertisement

वहीं, जयपुर, सीकर, गंगानगर, बीकानेर समेत 12 लोकसभा सीटों पर पहले चरण में कुल 36,558 मतदाताओं ने होम वोटिंग का विकल्प चुना है, जिसमें 27,524 सीनियर सिटीजन और 9,306 दिव्यांग वोटर्स हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-लोकसभा के रण में कांग्रेस का ‘न्याय पत्र’…MSP पर कानून, महिलाओं को साल में 1 लाख देने का वादा

जयपुर में होम वोटिंग में लगी 20 टीमें

जयपुर जिला निर्वाचन क्षेत्र में डाक मतपत्र प्रकोष्ठ के प्रभारी अयूब खान के बताया कि शहर में 20 से ज्यादा टीमें होम वोटिंग के लिए अलग-अलग जगहों पर रवाना की गई हैं। हर वोटिंग टीम में 2 मतदान अधिकारी, एक माइक्रो आर्ब्जवर, एक पुलिसकर्मी और एक वीडियोग्राफर है। 20 से अधिक टीमों को अलग-अलग क्षेत्रों में रवाना किया गया है और अगर पहले चरण में कोई मतदाता नहीं मिला तो वहां दूसरे चरण में टीम दोबारा जाएगी। ये प्रक्रिया 16 अप्रैल तक जारी रहेगी।

घर पर नहीं मिलने पर फोन से दी जाएगी सूचना

होम वोटिंग टीम को अगर कोई वोटर्स घर पर नहीं मिलता है तो उसके परिजन को दूसरी बार आने की तारीख की सूचना दी जाएगी। अगर घर पर ताला लगा मिलता है तो वोटर के रजिस्टर्ड नंबर पर बीएलओ के जरिए सूचना करवाई जाएगी।

पूर्व न्यायाधीश ने भी की होम वोटिंग

जयपुर में पूर्व न्यायाधीश वीएस दवे ने भी घर से मतदान किया। उनकी उम्र 92 साल है और वह 1952 से वोटिंग कर रहे हैं। उन्होंने हमेशा वोट देना उचित समझा इसलिए होम वोटिंग का विकल्प चुना। इसके लिए उन्होंने इलेक्शन कमीशन का आभार जताया। उन्होंने होम वोटिंग को एक राष्ट्रीय पर्व बताया। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति अपनी जिम्मेदारी समझते हुए सही आदमी को चुनकर संसद भेजे। यहीं सबका परम दायित्व है।

यह खबर भी पढ़ें:-सीकर में चुनावी बिसात: CM शर्मा की डोटासरा के ‘घर’ में सभा, शेखावाटी सीट पर कांटे का मुकाबला

.