For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

राजस्थान में 8 दिन में तीसरी बार हिली धरती, अब यहां आए भूकंप के झटके

04:36 PM Mar 28, 2023 IST | Sanjay Raiswal
राजस्थान में 8 दिन में तीसरी बार हिली धरती  अब यहां आए भूकंप के झटके

उदयपुर। राजस्थान में 8 दिन में तीसरी बार भूकंप के झटके महसूस हुए है। उदयपुर शहर में मंगलवार दोपहर करीब 2.18 बजे भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.0 रही। हिरणमगरी, रेती स्टैंड, गोवर्धनविलास, सवीना, अंबामाता, भूपालपुरा, देवाली, फतहपुरा, बड़गांव सहित कई जगह हल्का कंपन महसूस किया गया। इससे कई लोग घरों से बाहर निकल आए। वहीं जिन्हें यह महसूस हुआ वे अपने परिचितों को फोन कर बताते नजर आए।फिलहाल, अभी तक किसी जानमाल के नुकसान की कोई सूचना है। जानकारी के अनुसार रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.0 रही और इसका केंद्र उदयपुर से करीब 34 किलोमीटर दूर झाड़ोल क्षेत्र में रहा है। यहां जमीन से 5 किलोमीटर नीचे हलचल हुई।

Advertisement

भूविज्ञान विशेषज्ञों के अनुसार, यह 3.0 की तीव्रता का भूकंप था, जो जमीन में स्थानीय हलचल के कारण हो सकता है। भूकंप की तीव्रता कम होने से अधिकांश लोगों को झटके की जानकारी नहीं लग पाई।

राजस्थान में 8 दिन में तीसरी बार महसूस हुए झटके…

बता दें कि राजस्थान में 8 दिन में तीसरी बार भूकंप के झटके महसूस हुए हैं। इससे पहले 26 मार्च और फिर 21 मार्च को भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। 26 मार्च को राजस्थान के बीकानेर में रविवार देर रात भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.2 मापी गई। भूकंप का केंद्र जमीन से 8 किलोमीटर नीचे था।

मंगलवार को कांपी धरती…

इससे पहले बीते मंगलवार की रात करीब 10:17 मिनट पर आया था। इस भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.6 थी। इसका केंद्र अफगानिस्तान के कलाफगन से 90 किमी दूर था। भूकंप के झटके करीब 50 सेकंड तक महसूस किए गए। भूकंप के वहज से लोग डर के मारे घर से बाहर निकल आए थे। मंगलवार को देर रात आए भूकंप के झटकों से भारत के अलावा तुर्कमेनिस्तान, कजाकिस्तान, पाकिस्तान, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान, चीन और किर्गिस्तान तक में महसूस किए गए थे। इस भूकंप का असर भारत के जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान और गुजरात में रहा था। राजस्थान में जयपुर, अलवर, जोधपुर, सीकर, उदयपुर, कोटा समेत सभी जिलों में झटके महसूस हुए थे।

.