For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Land For Job Scam : व्हीलचेयर पर कोर्ट पहुंचे लालू यादव, राबड़ी देवी, मीसा भारती समेत 16 लोगों की पेशी

11:12 AM Mar 15, 2023 IST | Jyoti sharma
land for job scam   व्हीलचेयर पर कोर्ट पहुंचे लालू यादव  राबड़ी देवी  मीसा भारती समेत 16 लोगों की पेशी

जमीन के बदले नौकरी घोटाले ( Land For Job Scam ) में आज दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट में लालू यादव, उनकी पत्नी राबड़ी देवी, बेटी मीसा भारती समेत 16 लोग आज पेश हो रहे हैं। लालू यादव ( Lalu Prasad Yadav ) यहां पर व्हीलचेयर के जरिए पहुंचे, राउज एवेन्यू कोर्ट ने इस घोटाले में सीबीआई की चार्जशीट पर संज्ञान लिया और सभी को समन जारी किया।

Advertisement

बता दें कि सीबीआई ( CBI ) ने 18 मई साल 2022 को इस मामले में केस दर्ज किया था,अक्टूबर में इनके खिलाफ चार्जशीट दाखिल की, जिसके बाद राउज एवेन्यू कोर्ट ने सभी को पेश होने के लिए बुलाया। 6 मार्च 2023 को सीबीआई ने राबड़ी देवी के घर जाकर पूछताछ की, इसके बाद दिल्ली में मीसा भारती और लालू यादव के आवास जाकर पूछताछ की।

इन लोगों को भेजा गया समन

आज राउज एवेन्यू कोर्ट में (Land For Job Scam) इस मामले मे पेशी के लिए लालू यादव ( Lalu Prasad Yadav ), उनकी पत्नी राबड़ी देवी, बेटी मीसा भारती, उनके करीबी राजकुमार सिंह, मिथिलेश कुमार, संजय कुमार, अभिषेक कुमार, धर्मेंद्र कुमार ,विजय कुमार, अजय कुमार, रामाशीष सिंह, अखिलेश्वर सिंह, किरण देवी, रविंद्र राय, सीपीओ सेंट्रल रेलवे तत्कालीन कमलदीप मनराई, सौम्या राघवन जो उस समय जीएम सेंट्रल रेलवे थीं, इन्हें समन भेजा गया है। इन्हीं के खिलाफ सीबीआई ने चार्जशीट भी दाखिल की है।

ये है पूरा मामला

बता दें कि साल 2004 से 2009 के बीच जब लालू यादव केंद्रीय रेलमंत्री थे, तब अभ्यर्थियों को रेलवे में नौकरी के बदले जमीन की रिश्वत मांगी गई थी। इन जमीनों पर लालू यादव औ उनके संबंधियों के नाम दर्ज हैं। इसमें यह भी आरोप है कि अभ्यर्थियों के आवेदन करने के तीन दिनों के अंदर ही ग्रुप डी पदों पर नियुक्ती भी मिली थी। साथ ही जब इन अभ्यर्थियों ने पूरी तरह से जमीन लालू यादव और उनके संबंधियों के नाम कर दी थी तब उन्हें भी नौकरी मे नियमित कर दिया गया था।

लालू प्रसाद के परिवार पर आरोप

( Land For Job Scam ) इस मामले की चार्जशीट में आरोप है कि लालू यादव की पत्नी और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी और उनकी दो बेटियों के नाम पर जमीन दर्ज है। पटना में करीब 1.05 लाख वर्ग फुट की जमीन लालू प्रसाद के परिवार के सदस्यों के नाम पर दर्ज है। जिनके आवास पर छापेमारी हुई है उनमें बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री और लालू यादव की पत्नी राबड़ी देवी के निजी सचिव नागमणि यादव भी शामिल हैं। RJD के विधायक सुनील सिंह, राज्यसभा सांसद अशफाक करीम, सांसद फैयाज अहमद बिस्फी, सुबोध राय शामिल हैं।

600 करोड़ का घोटाला!

ED ने कहा कि इस छापेमारी में रेलवे भूमि में 24 स्थानों पर तलाशी ली, जिसमें 1 करोड़ रुपये की बेहिसाब नकदी, 1900 अमेरिकी डॉलर, 540 ग्राम सोने की बुलियन और 1.5 किलोग्राम से अधिक सोने के आभूषण सहित विदेशी मुद्रा की बरामदगी हुई। खोजों के परिणामस्वरूप इस समय लगभग 600 करोड़ रुपये की अपराध की आय का पता चला है।

.