होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

अब जल्द कोटा बनेगा वर्ल्ड क्लास टूरिज्म स्पॉट, अंतिम चरण में है चंबल रिवर फ्रंट का कार्य

09:36 PM Jan 18, 2023 IST | Jyoti sharma

कोटा। एजुकेशन हब के नाम के पूरे देश में विख्यात कोटा अब जल्द ही वर्ल्ड क्लास टूरिज्म स्पॉट बनने वाला है। इसकी वजह ये है कि नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन यानी UDH मंत्री शांति धारीवाल की पहल पर विकसित किए जा रहे दुनिया के पहले हेरिटेज चंबल रिवर फ्रंट का कार्य अब अंतिम दौर में है। देसी विदेशी पर्यटक इसके चर्चे सुन कर अभी से यहां पर घूमने आने लगे हैं।

अभी से घूमने आने लगे है पर्यटक

आकर्षण के लिए कोटा में कई विश्व रिकॉर्ड स्थापित किए जा रहे हैं। वही देश की संस्कृति, सभ्यता का वैदिक काल से आज तक का चित्र और अनुभव रिवर फ्रंट पर विकसित किए जा रहे हैं। जो अलग-अलग थीम पर 27 घाटों पर पर्यटकों को देखने को मिलेगा। रिवर फ्रंट के दोनों और विकसित किए जा रहे हैं विश्व स्तरीय हेरिटेज और वर्ल्ड रिकॉर्ड मैं दर्ज हुए वाले मॉन्यूमेंट्स का कार्य भी अब अंतिम चरण में है।

आर्किटेक्ट अनूप बरतरीया खुद कर रहे हैं मॉनिटरिंग

चंबल रिवर फ्रंट के आर्किटेक्ट अनूप बरतरीया इन दिनों कोटा में कैंप कर लगातार विश्व स्तरीय पर्यटन स्थल के अंतिम चरण की कार्यों की मॉनिटरिंग कर रहे हैं। आज बुधवार को नगर विकास न्यास एसडीआरडी मीणा सचिव राजेश जोशी सहित कई इंजीनियर्स की टीम यहां आई और बैराज गार्डन सहित रिवर फ्रंट समेत कई विकास कार्यों का जायजा लिया और मौके पर ही अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए।

शिल्प कला का बेजोड़ नमूना कैसल बिल्डिंग और फाउंटेन रहेगा आकर्षण

विश्व स्तरीय पर्यटन स्थल चंबल रिवर फ्रंट पर जहां कई विश्व रिकॉर्ड बनने जा रहे हैं। रिवर फ्रंट पर लगाए गए फाउंटेन भी अपने आप में वर्ल्ड रिकॉर्ड है। आर्किटेक्ट अनूप बरतरिया ने बताया कि नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल का कोटा को पर्यटन के क्षेत्र में विश्व मानचित्र पर स्थापित करने का लक्ष्य पूरा होने जा रहा है। बैराज गार्डन की कैसल बिल्डिंग जिसका कार्य अंतिम चरण में है वही बिल्डिंग के नीचे आकर्षक विशाल म्यूजिकल फाउंटेन जो 50 मीटर ऊंचा होने के साथ 4 इंच की पानी की चादर, अत्याधुनिक तकनीक और भव्यता से यहां पहुंचने वाले पर्यटकों को पानी में खड़े रहने का आभास कराएगा।

वहीं 60 मीटर ऊंचे चंबल माता के प्रतिमा से जो जलधारा गिरेगी अद्भुत दृश्य दुनियाभर के पर्यटकों को रोमांचित करने वाला होगा यही नहीं रिवर फ्रंट पर स्थापित किए गए अलग-अलग फाउंटेन 7 विश्व स्तरीय म्यूजिकल फाउंटेन भारत की कला व संस्कृति का बखूबी प्रदर्शन कर पर्यटकों को लुभाएंगे।

कैसल बिल्डिंग में रहेगा म्यूजियम

रिवर फ्रंट पर बैराज गार्डन में विकसित की गई कैसल बिल्डिंग का कार्य अंतिम दौर में है। यह बिल्डिंग अपनी खूबसूरती से ना सिर्फ पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बनेगी बल्कि यहां विकसित किया जाने वाला म्यूजियम कोटा के वैभवशाली इतिहास की कहानी भी कहेगी। कैसल बिल्डिंग में कोटा की इतिहास और वर्तमान में पर्यटन के क्षेत्र में विश्व स्तरीय कीर्तिमान स्थापित होने के सभी कार्यो का बखूबी चित्रण देखने को मिलेगा जिसको देखकर पर्यटक खासे प्रभावित होंगे।

(रिपोर्ट-योगेश जोशी)

Next Article