For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

जानिए क्या है आईसीसी का नया 'Stop Clock' नियम, उल्लंघन करने पर लगता है 5 रन की पेनल्टी

02:18 PM Dec 12, 2023 IST | Mukesh Kumar
जानिए क्या है आईसीसी का नया  stop clock  नियम  उल्लंघन करने पर लगता है 5 रन की पेनल्टी

क्रिकेट का प्रबंधन करने वाली वर्ल्डवाइड संस्था अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कॉउंसिल (ICC) ने एक नया नियम शामिल किया है। जिसे क्लॉक स्टॉप (Stop Clock) का नाम दिया है। आईसीसी ने इस नियम को खेल की गति में सुधार के लिए कदम बताया है। इस नियम को लागू वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज के साथ किया जायेगा।

Advertisement

यह खबर भी पढ़ें:– क्या विराट कोहली तोड़ पाएंगे सचिन तेंदुलकर के 100 शतकों का रिकॉर्ड? ब्रायन लारा ने की बड़ी भविष्यवाणी

इस नियम के मुताबिक एक ओवर डालने के बाद 2 मिनट में दूसरा ओवर फेका जायेगा। अगर ऐसा नहीं हुआ तो बैटिंग करने वाली टीम को 5 रन मिल जाएंगे। वहीं अगर एक बल्लेबाज को आउट होने के बाद नया बल्लेबाज 2 मिनट के अंतर पिच पर नहीं आया तो उसे आउट करार दिया जायेगा। इसे 'टाइम आउट' कहा जाता है।

आईसीसी के क्रिकेट महाप्रबंधक वसीम खान ने कहा, हमारा ध्यान इंटरनेशनल क्रिकेट के सभी प्रारूपों में खेल की गति में सुधार करने को तरीका ढूंढने पर है। उन्होंने कहा, सफेद गेंद के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में स्टॉप क्लॉक ट्रायल से पहले 2022 में खेलने की नई परिस्थितियों को सफलतापूर्वक लागू किया गया है। जिसके मुताबिक निर्धारित समय में अगर टीम अंतिम ओवर की पहली गेंद फेंकने की स्थिति में नहीं होती है तो उसे अंदरूनी घेरे के बाहर सिर्फ 4 क्षेत्ररक्षकों को खड़ा करने की स्वीकृति होगी। वसीम ने कहा, ट्रायल खत्म होने के बाद स्टॉप क्लॉक ट्रायल के नतीजों का आकलन किया जायेगा।

.