होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

जानिए क्या होता है सिग्नेचर लोन? सिर्फ 1 साइन में खाते में पहुंच जाती है रकम

03:24 PM Sep 20, 2023 IST | Mukesh Kumar

अक्सर आपने एजुकेशन लोन, पर्सनल लोन और गोल्ड लोन आदि के बारे में सुना ही होगा। आपके दोस्तों, रिश्तेदार कई लोगों ने होम लोन या पर्सनल लोन ले रखा होगा। ज्यादातर देखा जाता है कि होम या पर्सनल लोन लेने के लिए बहुत ज्यादा दुविधा का सामना करना पड़ता है। अगर आपका क्रेडिड स्कोर अच्छा है और साळा ही आपकी तय इनकम है, तो कोई भी बैक आसानी से लोन पास कर देता है। इसके लिए कुछ दस्तावेज और आईडी प्रूव बैंक में जमा करने पड़ते हैं। लेकिन, सिग्नेचर लोन सबसे अलग है। जो बैंक किसी ग्राहक को उसके सिग्नेचर के बदल अदा करता है।

जरूरी बात यह है कि कई लोगों ने सिग्नेचर लोन का नाम ही नहीं सुना है, ज्यादातर लोग होम लोन, पर्सनल लोन और एजुकेशन लोन के बारे में ही जानते हैं। मगर बैंको द्वारा सिग्नेचर लोन भी उपलब्ध कराई जाती है। सिग्रेचर लोन लेने के लिए व्यक्ति को सिर्फ अपना साइन करना पड़ता है और उसके खाते में लोन की रकम पहुंच जाती है।

इस लोन का रेट ऑफ इंटरेस्ट कम ही रहता है
सिग्रेचर लोन को सद्भावना ऋण या कैरेक्टर लोन के नाम से भी जाना जाता है, या आसान भाषा में कहें तो यह भी एक प्रकार का पर्सनल लोन होता है। इस लोन को बैंक बिना किसी कोलैटरल को जारी करते हैं। लेकिन इसका रेट ऑफ इंटरेस्ट होम लोन, पस्रनल लोन या एजुकेशन लोन से भी ज्यादा होता है। हालांकि, क्रेडिट कार्ड की ब्याज दर से इसका रेट ऑफ इंटरेस्ट कम ही रहता है।

Next Article