For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Khatushyamji Temple: क्या आप इस दिन श्याम दर्शन का बना रहे है प्लान, तो ठहर जाएं क्योंकि इस समय बंद रहेगा श्याम मंदिर

07:58 PM Oct 05, 2024 IST | Sujal Swami
khatushyamji temple  क्या आप इस दिन श्याम दर्शन का बना रहे है प्लान  तो ठहर जाएं क्योंकि इस समय बंद रहेगा श्याम मंदिर

Khatu ShyamJi Temple: अगर आप लखदातारी और हारे के सहारे कहे जाने वाले बाबा श्याम के दरबार में दर्शन करने जा रहे है तो खाटूश्यामजी का मंदिर बंद रहने वाला है। श्री श्याम मंदिर कमेटी के मंत्री मानवेंद्र सिंह चौहान ने बताया कि बाबा श्याम की विशेष सेवा पूजा और तिलक श्रृंगार के चलते बाबा श्याम का मंदिर 8 अक्टूबर 2024 की रात्रि 10 बजे से बंद किए जाऐंगे जो अगले दिन 9 अक्टूबर 2024 की शाम 5 बजे आम दर्शनार्थ खोले जाऐंगे. मानवेन्द्र सिंह चौहान ने सभी श्याम श्रद्धालुओं से अपील करते हुए कहा कि भक्त बताए गए समय के बाद ही बाबा श्याम के दर्शन के लिए पधारें और व्यस्थाओं में अपना विशेष सहयोग करें.

Advertisement

किस कारण से होते है बाबा के हर माह पट बंद जाने जानकारी

हर माह कि अमावस्या पर खाटूश्याम बाबा को विशेष स्नान करवाया जाता है. इसलिए तकरिबन 7 दिवस बाबा श्याम अपने अनन्य भक्तों को वास्तविक व सालिग्राम रूप में दर्शन देते है और यह रूप बाबा कि असली मूर्त रूप है. इसके बाद बाबा श्याम को तिलक रूपी श्रृंगार होता है. इसलिए स्नान के 7 से 8 दिनों बाद बाबा का तिलक श्रृंगार करने के चलते मंदिर के कपाट बंद किए जाते है. इस श्रृंगार में बाबा के मूर्ती पर विशेष जगह से मंगवाई गई केसर चंदन का लेप लगाया जाता है फिर मूर्ति नयनाभिराम श्रृंगार होता है. जिसके कारण इस श्रृंगार कार्य में समय लगता है और दिनभर मंदिर को बंद रखा जाता है.

ये है भक्तों के पालनहार बाबा श्याम

जो सब जगह से हार जाता है तब वह बाबा श्याम की शरण में आता है. इसी लिए आज पूरे देश में ही नहीं अपितु विदेशों में भी दिनोदिन प्रचार बढ़ता जा रहा है. बाबा श्याम की इस न्यायालय में भक्तों की तुरंत सुनवाई और कार्रवाई होती है. इस बात का कोई सानी नहीं है कि खाटू के राजा के दरबार में कोई खाली हाथ लौटता हो, जो भी सच्चे मन से आता है बाबा श्याम उसका बेड़ा पार कर देते है.

.