For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

KhatuShyam Ji: अगर जा रहे हैं खाटूश्यामजी मंदिर तो रुकिए, इस दिन कुछ घंटे के लिए बंद रहेगा श्याम दरबार

12:59 PM Sep 05, 2024 IST | Sujal Swami
khatushyam ji  अगर जा रहे हैं खाटूश्यामजी मंदिर तो रुकिए  इस दिन कुछ घंटे के लिए बंद रहेगा श्याम दरबार

Khatu ShyamJi Temple: अगर आप हारे के सहारे बाबा श्याम के दरबार में दर्शन करने जा रहे है तो खाटूश्याम जी का मंदिर बंद रहने वाला है। श्री श्याम मंदिर कमेटी के कोषाध्याक्ष कालू सिंह चौहान ने बताया कि बाबा श्याम की विशेष सेवा पूजा और तिलक श्रृंगार के चलते बाबा श्याम का मंदिर 8 सितंबर 2024 की रात्रि 10 बजे से बंद किए जाऐंगे जो अगले दिन 9 सितंबर 2024 की शाम 5 बजे आम दर्शनार्थ खोले जाऐंगे. कालू सिंह चौहान ने सभी श्याम भक्तों से अपील कि है की भक्त बताए गए समय के बाद ही बाबा श्याम के दर्शन के लिए आऐं और व्यस्थाओं में अपना विशेष सहयोग करें.

Advertisement

क्यों किए जाते हर माह बाबा के पट बंद

हर माह कि अमावस्या पर बाबा श्याम को स्नान करवाया जाता है. इसलिए तकरिबन 7 दिवस बाबा श्याम अपने अनन्य भक्तों को सालिग्राम रूप में दर्शन देते है और यह रूप बाबा कि असली मूर्त रूप है. इसके बाद बाबा श्याम को तिलक रूपी श्रृंगार होता है. इसलिए स्नान के 7 से 8 दिनों बाद बाबा का तिलक श्रृुंगार करने के चलते मंदिर के कपाट बंद किए जाते है. इस श्रृंगार में बाबा के मूर्ती पर केसर चंदन का लेप लगाया जाता है फिर उसे श्रृंगारित किया जाता है. जिसके कारण कार्य में समय लगता है।

जानिए कौन है खाटू के राजा बाबा श्याम

हारे के सहारे बाबा श्याम भगवान श्री कृष्ण के अवतार है. महाभारत के भीम के पौत्र और घटोत्कच के पुत्र थे इनकी माता का नाम हिडिम्बा है. बर्बरिक जिनको श्रीकृष्ण ने अपना श्याम नाम दिया और कृष्ण ने बाबा श्याम को वरदान दिया कि कलयुग जैसे-जैसे बढे़गा वैसे वैसे तुम्हारी ख्याति पूरे संसार में होगी. इसिलए वर्तमान में देश-विदेश से लाखों कि संख्या में श्रद्धालु बाबा श्याम के दर्शन के लिए खाटूश्यामजी आते है। पर्यटन विभाग ने वर्ष 2022-23 में सालाना भक्तों कि संख्या 2 करोड़ 64 लाख दर्शाई गई है.

.