होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

KhatuShyam Ji: श्याम नगरी में जल्द सुनाई देगी छुकछुक गाड़ी की आवाज़, खाटूश्याम जी बनेगा प्रदेश का माॅडल मंदिर

11:06 AM Aug 28, 2024 IST | NR Manohar

खाटू में रेलवे स्टेशन बनने के बाद श्याम दर्शनार्थ आने वाले श्रद्धालुओं को स्टेशन पर गुंबज और बाबा श्याम कि लीलाओं की कलाकृतियाें के दर्शन होंगे. बढ़ती भक्तों की संखाबल को देखते हुए रेलवे विभाग यहां बड़ा स्टेशन बनाएगा.

जयपुर। प्रदेश के सबसे बड़े धार्मिक स्थल खाटूधाम में रींगस- खाटूश्यामजी के 17.49 किमी में रेल लाइन बिछाने की कवायद तेज हो गई है. श्याम दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालु अब जल्द ट्रेन से खाटूधाम जी आने लगेंगे. केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने लोकसभा में रींगस-खाटू के रेल कार्यों के लिए 254.06 करोड़ रूपयों से होने वाले काम को मंजूरी दी थी.

इसके बाद रेलवे ने राजपत्र व अखबार में अधिसूचना जारी करवाकर सभी भूमिधारकों को सूचित करते हुए रेल लाइन में आने वाली भूमि के खसरा नंबर दर्शाए है. रेल लाइन के साथ खाटूधाम में बड़ा स्टेशन मंदिर के गुंबज की तर्ज पर बनेगा. जिसमें स्टेशन श्याम बाबा की लीलाऐं भी देखने को मिलेंगी. श्याम दर्शनार्थ आने वाले भक्तों के लिए सुविधाओं के विस्तार के लिए केंद्र व राज्य सरकार ने कई नई योजनाओं की घोषणा की है.

श्याम मंदिर प्रदेश का माॅडल मंदिर बनेगा

राज्य सरकार ने खाटूधाम में मंदिर कॉरिडोर बनाने के लिए 100 करोड़ रूपयों की घोषणा की थी. जिसकी डीपीआर का काम जल्द शुरू होगा. फिलाहाल देवस्थान विभाग के स्तर पर टेंडर से डीपीआर की ऐजेंसी और सीएम भजनलाल शर्मा  के स्तर पर निर्माण एजेंसी का फैसला लिया जाएगा.

116.67533 हैक्टेयर जमीन होगी अधिग्रहण

रींगस से खाटूश्यामजी रेल मार्ग के कार्य के रेलवे विभाग ने बुधवार को अखबार के माध्यम से अधिसूचना जारी की है. जिसमें बताया है कि 8 अगस्त अधिसूचना कि तारीक से 30 दिन के भीतर अधिनियम धारा 20घ की उपधारा 1 के अधीन पूर्वोत्तर प्रयोजन के लिए ऐसी भूमि को अर्जन और उपयोग के संबध में आक्षेप कर सकेंगे.

सुचना में 417 खातेदारों की कुल 116.67533 हैक्टेयर जमीन को रेलवे विभाग अधिग्रहण करेगा. इसके बाद सभी खातेदारों के लिए आपत्तियों निकालेगा फिर मुआवजे कि प्रकिया को पूर्ण कर रेल लाइन बिछाने का काम शुरू हो जाएगा.

स्टेशन पर गुंबज बनेगा और श्याम लीला की कलाकृतियों का होगा वर्णन

खाटू में रेलवे स्टेशन बनने के बाद श्याम दर्शनार्थ आने वाले श्रद्धालुओं को स्टेशन पर गुंबज और बाबा श्याम कि लीलाओं की कलाकृतियाें के दर्शन होंगे. बढ़ती भक्तों की संखाबल को देखते हुए रेलवे विभाग यहां बड़ा स्टेशन बनाएगा. जिसमें हाई टैक्नोलाॅजी जैसी सुविधाएं उपलब्ध होंगी और रेल लाइन व स्टेशन के साथ खाटू में औद्योगिक क्षेत्र बनेगा जिससे खाटू में व्यापार बढ़ेगा. ट्रांसपोर्ट की सुविधा बढ़ेगी तो व्यापारीयों को दूरदराज से सामान लाने की परेशानी नहीं उठानी पड़ेगी.

खाटूश्यामजी- सालासर व सुजानगढ़ की डीपीआर को सरकार से मिली मंजरी

खाटूश्यामजी से सालासर व सुजानगढ़ तक की 45 किमी की नई रेल लाइन की डीपिआर को सरकार से मंजूरी मिली है. अनुमान लगाया जा रहा है कि करीब 1800 करोड़ रूपयों की लागत से बिछेगी रेल लाइन और सालासर में बनेगा रेलवे स्टेशन, अंडर पास, ऑवरब्रिज, शौचालय, सड़क सहित अन्य सुविधऐं होगी. डीपीआर पर 7 करोड़ रूपयों खर्च होंगे. वहीं खाटू से सालासर और सुजानगढ़ के ट्रैक पर करीब 1800 करोड़ रूपए खर्च होने का अनुमान लगाया जा रहा है.

रेल गाड़ी आने से देश-प्रदेश के श्याम भक्तों सहित क्षेत्र के लोगों को इसका काफी फायदा मिलेगा. रींगस से खाटू आने वाले निजी टैक्सी गाडि़यां भी श्रद्धालुओं व आमजन से मनमर्जी का पैसा वसूलते थे. रेलगाड़ी आने के बाद पैसे की भी बचत होगी.

Next Article