होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

गरीब परिवारों को मिलेगी वित्तीय मदद, सरकार ने शुरू की नई योजना

हरियाणा के सीएम खट्‌ट ने सालाना 1.80 लाख रुपए से कम आय वाले परिवारों के लिए वित्तीय सहायता योजना शुरू की है।
12:02 PM Mar 17, 2023 IST | BHUP SINGH

केंद्र सरकार और राज्य सरकारें गरीबों के लिए कई तरह की योजनाओं चला रही हैं। मोदी सरकार की तरफ से गरीबों के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) को शुरू किया गया है। जिसके तहत गरीब लोगों को फ्री राशन मिलता है तो कुछ सब्सिडाइज रेट पर राशन मुहैया कराया जा रहा है। अब हरियाणा की मनोहर लाल खट्‌टर सरकार ने गरीबों के लिए बड़ा कदम उठाते हुए एक नई योजना का ऐलान किया है।
यह खबर भी पढ़ें:-गरीबों को बड़ी राहत, सस्ता हुआ आटा, जानिए क्या आगे भी गिरेंगे भाव?

इन परिवारों को मिलेगी मदद

हरियाणा के सीएम खट्‌टर ने सालाना 1.80 लाख रुपए से कम आय वाले परिवारों के लिए वित्तीय सहायता योजना शुरू की है। इस योजना के तहत ऐसे परिवार के सदस्य की मौत हो जाने और अपंगता होने पर वित्तीय सहायता उपलब्ध कराई जाएगी। आधिकारिक बयान के अनुसार दीन दयाल उपाध्याय अंत्योदय परिवार सुरक्षा योजना का मकसद वैसे परिवार को सदस्य की मृत्यु (प्राकृतिक या दुर्घटना) अथवा स्थायी अपंगता की स्थिति में वित्तीय सहायता उपलब्ध कराना है। जिसकी सालाना आय 1.80 लाख रुपए से कम है।

यह खबर भी पढ़ें:-चैत्र नवरात्रा पर रेलवे ने दिया भक्तों को बड़ा तोहफा, जारी किया ऐसा टूर पैकेज, जानिए पूरी डिटेल्स

पहचान पत्र के आधार पर होगा सत्यापन

सालाना आय का सत्यापन परिवार के पहचान पत्र पर किया जाएगा। उम्र के आधार पर लाभार्थी को अलग-अलग वित्तीय सहायता मिलेगी। साथ ही इस योजना में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) के तहत दो लाख रुपए की राशि भी शामिल होगी। खट्‌टर ने एक कार्यक्रम के दौरान इस योजना की शुरुआत करते हुए कहा कि हरियाणा परिवार सुरक्षा न्यास (HPSN) योजना के लिए क्रियान्वयन एजेंसी होगी।

Next Article