For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Karnataka CM: कौन बनेगा कर्नाटक सरकार में मंत्री ? दिल्ली में होगा मंथन

04:16 PM May 19, 2023 IST | Jyoti sharma
karnataka cm  कौन बनेगा कर्नाटक सरकार में मंत्री   दिल्ली में होगा मंथन

Karnataka CM: कर्नाटक की नई सरकार के लिए कल बंगलूरू में शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया जा रहा है। समारोह में शामिल होने के लिए कई नेता अब बंगलूरू पहुंच रहे हैं। वहीं कर्नाटक के नेता दिल्ली पहुंच रहे हैं। डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से मंत्रिमंडल के लिए संभावित नामों पर चर्चा करेंगे।

Advertisement

हर जाति-वर्ग के नेताओं को किया शामिल

कल के शपथ ग्रहण समारोह में जिन लोगों के मंत्री पद के शपथ लेने के कयास लगाए जा रहे हैं, उनमें लगभग कर्नाटक के हर जाति वर्ग के नेताओं के नाम सामने आ रहे हैं। जिससे पता चल रहा है कि कांग्रेस ने इसमें गजब की सोशल इंजीनियरिंग की हुई है। इसमें दलित, लिंगायत समुदाय समेत हर अहम वर्ग के लोग शामिल हैं।

मंत्रिमंडल के संभावित नाम

जिनके नाम मंत्रियों की संभावित लिस्ट में बताए जा रहे हैं उनमें बेलगावी से सतीश जारकीहोली, लक्ष्मी हेब्बलकर, लक्ष्मण सावदी, बागलकोट से आरबी थिम्मापुर, विजयपुरा से एमबी पाटिल या शिवानंद पाटिल या यशवंत राया पाटिल, कलाबुरगी से प्रियांक खड़गे (मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे) या अजय सिंह या शरण प्रकाश पाटिल, रचिहुर से बसनगौड़ा तुरुविहाल, यादगीर से शरणप्पा दर्शनापुर, बीदर से रहीम खान या ईश्वर खंड्रे, कोप्पल से राघवेंद्र हितना, गदग से एचके पाटिल, धारवाड़ से विनय कुलकर्णी या प्रसाद अभय्या, उत्तर कन्नड़ से भीमन्ना नाइक का नाम सामने आ रहा है।

हावेरी से रुद्रप्पा लमानी, बल्लारी से तुकाराम या बी नागेंद्र, चित्रदुर्ग से रघु मूर्ति, दावणगेरे से शिवशंकरप्पा या मल्लिकार्जुन, शिवमोग्गा से मधु बंगारप्पा या बीके संगमेश, चिक्कमंगलुरु से टीडी राजेगौड़ा, तुमकुरु से जी परमेश्वर/ या एसआर श्रीनिवास या केएन राजसन्ना, चिक्कबल्लपुरा से सुब्बारेड्डी, कोलार से रूपा शशिधर या नारायणस्वामी, मंड्या से एन चालुवारयस्वामी, मंगलुरु से यूटी खादर, मैसूर से एचसी महादेवप्पा या तनवीर सैत, कोडागु से एएस पोन्ना, बेंगलुरु ग्रामीण से केएच मुनियप्पा का नाम शामिल हैं। हालांकि इन पर मुहर नहीं लगी है लेकिन इनके मंत्री बनने की प्रबल संबावना बताई जा रही है।

शपथ ग्रहण में अन्य दलों की बड़े नेता रहेंगे मौजूद

कर्नाटक की नई सरकार के लिए बंगलुरु के कांटीरवा स्टेडियम में शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियां शुरू हो गई है। यहां निवर्तमान विधानसभा में विपक्ष के नेता के आवास के पास, स्टेडियम के आस-पास तथा समारोह स्थल पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए गैर-भाजपाई दलों के प्रमुख नेताओं को भी निमंत्रण भेजा गया है। जानकारी के मुताबिक कांग्रेस ने बिहार के सीएम नीतीश कुमार, डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव, तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन, झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन, पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती, सीपीआई के महासचिव डी राजा, CPI-M के महासचिव सीताराम येचुरी, बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, एनसीपी चीफ शरद पवार, महाराष्ट्र के पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे, अभिनेता और एमएनएम प्रमुख कमल हासन को निमंत्रण भेजा गया है।

.