For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Kaila Devi Lakhi Fair: 40 साल का रिकॉर्ड टूटा, 3 दिन में 12 लाख से अधिक श्रद्धालु पहुंचे, आज 5 लाख लोगों के आने की संभावना

उत्तर भारत का प्रसिद्ध कैलादेवी का मेला अब परवान पर चढ़ने लगा है। पिछले तीन दिन में 12 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने कैलामैया के दर्शन किए।
11:08 AM Mar 22, 2023 IST | Anil Prajapat
kaila devi lakhi fair  40 साल का रिकॉर्ड टूटा  3 दिन में 12 लाख से अधिक श्रद्धालु पहुंचे  आज 5 लाख लोगों के आने की संभावना

करौली। उत्तर भारत का प्रसिद्ध कैलादेवी का मेला अब परवान पर चढ़ने लगा है। पिछले तीन दिन में 12 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने कैलामैया के दर्शन किए। इसकी साथ ही 40 साल का रिकॉर्ड भी टूट गया है। वहीं, आज से शुरू होने वाले चैत्र नवरात्रि के मौके पर 5 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के माता के दरबार में पहुंचने की संभावना है। इसके लिए जिला प्रशासन और टेस्ट प्रशासन ने भी पुख्ता इंतजाम किए हैं। 19 मार्च यानी कि रविवार से शुरू हुए कैला देवी के लक्खी मेले में उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, हरियाणा दिल्ली सहित विभिन्न शहरों से लाखो की संख्या मे श्रद्धालुओं का पैदल पहुंचने का सिलसिला लगातार जारी है।

Advertisement

शहर की सड़कें श्रद्धालुओं की भीड़ से अटी हुई नजर आ रही है। भरतपुर जिले के बयाना से हिण्डौन एवं हिण्डौन से करौली- कैलादेवी मार्ग पर पदयात्री वाहनों पर सजे माता के मंदिर, डीजे पर नाचते हुए साईकिलों, मोटरवाईकों, रिक्सों, ठेलों आदि साधनों के माध्यम से आ रहे है और पूरे मार्ग में श्रद्धालुओं का सैलाव उमड़ रहा है। यात्रियों के लिए धार्मिक एवं सामाजिक संस्थानों ने भण्डारे लगाए हुए हैं जिन पर श्रद्धालु रूक कर विश्राम करने के साथ उपलब्ध सुविधाओं का उपयोग कर रहे हैं। वहीं, आज से शुरू होने वाली चैत्र नवरात्रि के मद्देनजर जिला प्रशासन और ट्रस्ट प्रशासन ने भी श्रद्धालुओं की सुविधा एवं सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये है।

नवरात्रि के अवसर पर 5 लाख श्रद्धालु टेकेंगे माथा

ट्रस्ट संचालक ने बताया कि नवरात्रि के अवसर पर 5 लाख से अधिक श्रद्धालुओं के माता के दरबार में आने की संभावना है। वहीं मेले के इन 3 दिनों में 12 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने माता की चौखट पर ठोंक लगाई है। आपको बता दें कि 3 साल कोरोना के कहर के चलते और पिछले साल शहर में हुए सांप्रदायिक दंगे के चलते कैलादेवी के वार्षिक मेले में श्रद्धालु नहीं आ पा रहा था। इसलिए इस बार अपनी मनौती पूरी करने के लिए भारी संख्या में श्रद्धालुओं का लगातार आना जारी है। जानकारों के मुताबिक इस बार श्रद्धालुओं की संख्या ने 40 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है।

श्रद्धालुओं के जिला प्रशासन ने किए खास इंतजाम

जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह ने बताया कि कैलादेवी का वार्षिक मेला 19 मार्च से विधिवत रूप से प्रारंभ हो गया है। जिसमें जिला प्रशासन द्वारा आने वाले श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए पर्याप्त पुलिस बल की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही यातायात के लिए 600 से अधिक राजस्थान रोडवेज की बसे लगाई गई है। मार्ग में चिकित्सा, पेयजल एवं सफाई की व्यवस्था की है। मेले में कानून एवं शांति व्यवस्था बनाने के लिए उपखण्ड अधिकारी करौली दीपांशु सागवान को मेला मजिस्ट्रेट और आरएएस अधिकारी यशवंत मीणा और सहायक कलेक्टर प्रीति चक को सहायक मेला मजिस्ट्रेट बनाया गया है। साथ ही यात्रियों की सुविधाओं के लिए नियंत्रण कक्ष भी स्थापित किया गया है। मेले परिसर में चौबीस घण्टे विद्युत सप्लाई, पेयजल, साफ-सफाई की व्यवस्था की गई है।

यात्रियों के लिए निशुल्क रुकने ठहरने की भी व्यवस्था

कैला देवी मंदिर ट्रस्ट के मेला अधिकारी संतोष सिंह मामा ने बताया कि पद यात्रियों की सुविधाओं को देखते हुए मंदिर ट्रस्ट की तरफ से 300 से अधिक सीसीटीवी कैमरे लगवाए गए हैं। जगह-जगह पर पानी की व्यवस्था की गई है। यात्रियों को दर्शनों के लिए परेशानी का सामना नहीं करना पड़े, इसके लिए भी विशेष इंतजाम किए गए हैं। मंदिर ट्रस्ट की तरफ से यात्रियों के लिए निशुल्क रुकने ठहरने की भी व्यवस्था की गई है। साथ ही साफ-सफाई के लिए अतिरिक्त सफाई कर्मियों की व्यवस्था की गई है, जो लगातार सफाई व्यवस्था को दुरुस्त करने में लगे हुए हैं। कालीसिल नदी पर श्रद्धालुओं के साथ कोई घटना ना हो इसलिए गोताखोर नियुक्त किए गए हैं।

इस बार से प्रशासन ने शुरू की नई परंपरा

उत्तर भारत के प्रसिद्ध मेला में शुमार कैला देवी के वार्षिक लक्खी मेले में इस बार से जिला प्रशासन ने नई परंपरा शुरू की है। दरअसल, जिला प्रशासन की ओर से पहली बार कैलामाता को उपहार स्वरूप पोशाक और साज- सज्जा का सामान अर्पण किया गया है। मेला मजिस्ट्रेट दीपांशु सागवान ने बताया कि कैलादेवी चैत्र 2023 लक्खी मेले मे यात्रियों का आवागमन निरन्तर जारी है। मेले में प्रशासन की ओर से मेला मजिस्ट्रेट टीम द्वारा कैला मैया के चरणों में पोशाक अर्पण की गई। मेला मजिस्ट्रेट दीपांशु सांगवान ने बताया कि इस वर्ष एक नई परम्परा स्थापित करते हुये मैया को उपहार स्वरूप प्रशासन की ओर से पोशाक व साज-सज्जा का सामान अर्पण किया गया है एव मेले के सफल व सुगम आयोजन के लिये प्रार्थना की गई है। मेले में इस वर्ष जिला कलक्टर अंकित कुमार सिंह व अतिरिक्त जिला कलक्टर मुरलीधर प्रतिहार के नेतृत्व में मंदिर ट्रस्ट व विभिन्न विभागों के परस्पर सहयोग से मेला का आयोजन किया जा रहा है। इस अवसर पर पुलिस उपाधीक्षक देशराज, सपोटरा एसडीएम यशवन्त मीना, सहायक कलेक्टर सुश्री प्रीति चक, करौली नायब तहसीलदार महेन्द्र जैन, करणपुर नायब तहसीलदार छुट्टन लाल मीना, अति० प्रशासनिक अधिकारी पुष्पेन्द्र कुमार शर्मा, रविन्द्र कुमार एवं नन्दकिशोर शर्मा, मुकेश सिंह, पुष्पेन्द्र सिंह सहित अधिकारी, कर्मचारी उपस्थित रहे।

(सागर शर्मा)

ये खबर भी पढ़ें:-‘पिंगल’ नवसंवत्सर की शुरूआत के साथ ही बदली सौर मंडल की सरकार, अब बुध के हाथ में ग्रहों की सत्ता

.