होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

JOSAA काउंसलिंग : सीट मिली पर वेरिफिकेशन में अटके कई स्टूडेंट्स

JoSAA काउंसलिंग के प्रथम सीट आवंटन के साथ ही हजारों विद्यार्थी ऐसे सामने आ रहे हैं, जिन्हें कॉलेज तो मिल गया है लेकिन उनके पास संबंधित बोर्ड की ओरिजनल मार्कशीट नहीं होने के कारण वैरिफिकेशन में एडमिशन अटक गया है।
09:52 AM Jul 02, 2023 IST | BHUP SINGH

जयपुर/कोटा। देश के आईआईटी-एनआईटी सहित 116 इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश प्रक्रिया के दौरान विद्यार्थियों के सामने नया संकट आ गया है। JoSAA काउंसलिंग के प्रथम सीट आवंटन के साथ ही हजारों विद्यार्थी ऐसे सामने आ रहे हैं, जिन्हें कॉलेज तो मिल गया है लेकिन उनके पास संबंधित बोर्ड की ओरिजनल मार्कशीट नहीं होने के कारण वैरिफिकेशन में एडमिशन अटक गया है। हालांकि काउंसलिंग की ऑनलाइन रिपोर्टिंग की अंतिम तिथि 4 जुलाई शाम 5 बजे तक है। कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि JoSAA काउंसलिंग की ऑनलाइन रिपोर्टिंग में बड़ी संख्या में विद्यार्थियों के सामने परेशानियां रही है।

यह खबर भी पढ़ें:-रीट-लेवल 1 के लिए तिथि घोषित, 5 से 17 जुलाई तक करवाएं डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन

पहली परेशानी टॉप-20 पर्सेंटाइल की है। कई बोर्ड्स की 12वीं की टॉप20 पर्सेन्टाइल जारी नहीं होने के कारण विद्यार्थी प्रवेश की बोर्ड प्राप्तांकों की पात्रता को लेकर असमंजस में हैं। जिन विद्यार्थियों के बोर्ड में 75 प्रतिशत अंक नहीं हैं, और उन्हें सीट आवंटित हो गई है, वे विद्यार्थी टॉप-20 पर्सेन्टाइल स्कोर का इंतजार कर रहे हैं। दरअसल, इस वर्ष तीन वर्षों के बाद आईआईटी, एनआईटी व ट्रिपलआईटी में प्रवेश के लिए 75 प्रतिशत या टॉप-20 पर्सेन्टाइल में शामिल होने की बोर्ड पात्रता रखी गई है।

कुछ विद्यार्थियों को उम्मीद है कि बोर्ड में टॉप-20 पर्सेन्टाइल स्कोर से वे पात्रता पूरी कर लेंगे, फिलहाल इन विद्यार्थियों के प्रवेश पर संकट है। दूसरी समस्या मार्कशीट से जुड़ी है। कई बोर्ड्स ने अभी तक 12वीं की मार्कशीट जारी नहीं की है। डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन के समय मार्कशीट मांगी जा रही है, इंटरनेट की मार्कशीट मान्य नहीं हो रही है और प्रवेश अटका दिया गया है। विद्यार्थियों ने संबंधित बोर्ड से निवेदन किया है कि जल्द से जल्द मार्कशीट जारी की जाए, ताकि एडमिशन सुनिश्चित हो सके। इस विसंगति में राजस्थान सहित देश के कई बड़े बोर्ड शामिल हैं।

इन बोर्ड्स की टॉप-20 पर्सेन्टाइल शेष

आहूजा ने बताया कि देश में एनआईटी, ट्रिपलआईटी में एडमिशन केलिए तीन बड़े बोर्ड राजस्थान, पश्चिम बंगाल और ओपन स्कूल बोर्ड का टॉप-20 पर्सेन्टाइल स्कोर जारी नहीं हुआ है। वहीं आईआईटी में एडमिशन केलिए एएमयू, बनस्थली, कैम्ब्रिज, छत्तीसगढ़, दयालबाग, जम्मू-कश्मीर, जामिया, कर्नाटक, केरला, उत्तराखंड, मध्यप्रदेश, मिजोरम, ओडिशा, राजस्थान, तमिलनाडू, तेलंगाना, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूल राजस्थान, पश्चिम बंगाल आदि बोर्ड्स का टॉप-20 पर्सेन्टाइल जारी नहीं किया गया है।

यह खबर भी पढ़ें:-एडमिशन अलर्ट: फर्स्ट राउंड सीट अलॉटमेंट रिजल्ट जारी, रिपोर्टिंग 4 जुलाई तक

ऐसे में क्या करें विद्यार्थी

ऐसे विद्यार्थी जिनकी ऑनलाइन रिपोर्टिंग के दौरान डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन में उपरोक्त परेशानी आ रही है। वे वेबसाइट पर जारी किए गए संबंधित आवंटित कॉलेजों के रिपोर्टिंग ऑफिसर्स से ई-मेल एवं दिए गए फोन नम्बर पर संपर्क कर सकते हैं।

Next Article