For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

JEE MAIN: परीक्षा तिथियों के दिन बढ़ाए, एनटीए ने जारी की अप्रैल परीक्षा की तिथियां और परीक्षा केन्द्र के शहर 

09:12 AM Apr 02, 2023 IST | Supriya Sarkaar
jee main  परीक्षा तिथियों के दिन बढ़ाए  एनटीए ने जारी की अप्रैल परीक्षा की तिथियां और परीक्षा केन्द्र के शहर 

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से आयोजित की जा रही देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन अप्रैल सेशन के परीक्षा शहर एवं परीक्षा की तिथियां शनिवार को जारी कर दी गई। नोटिफिकेशन के अनुसार जेईईमेन की परीक्षा तिथियों के दिन बढ़ा दिए गए हैं। वहीं जेईई-मेन जनवरी की भांति ही विद्यार्थियों की ओर से दिए गए चारों ऑप्शन्स के अलावा भी परीक्षा शहर आवंटित कर दिए गए हैं। अब एडमिट कार्ड का इंतजार शुरू हो गया है। एक दो दिन में कार्ड रिलीज हो जाएंगे।

Advertisement

जेईई-मेन अप्रैल परीक्षा के लिए 3 लाख 20 हजार नए स्टूडेंट्स ने आवेदन किया है। लाखों स्टूडेंट्स ऐसे हैं, जिन्होंने जेईई-मेन जनवरी की परीक्षा देने के बाद पुनः अप्रैल के लिए आवेदन किया है। जनवरी जेईई-मेन के बराबर स्टूडेंट्स इस परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के करियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि जेईई-मेन अप्रैल परीक्षा जो कि पूर्व में 6 से 12 अप्रैल के बीच आयोजित की जानी थी।

परीक्षा तिथियां जारी होने के बाद अब जेईई-मेन परीक्षा 6 से 15 अप्रैल के बीच संपन्न होगी। परीक्षा के लिए दो दिन अतिरिक्त कर दिए गए हैं। जेईई-मेन अपील परीक्षा में 6, 8, 10, 11, 12, 13 एवं 15 अप्रैल को बीईबीटेक के लिए परीक्षा होगी। वहीं 12 अप्रैल को बीआर्क के लिए परीक्षा होगी। परीक्षा अभी भी 7 दिवस में ही संपन्न होगी।

परीक्षा शहर को लेकर विद्यार्थी असमंजसम

करियर काउंसलिगं एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि परीक्षा तिथियों के साथ-साथ परीक्षा शहर भी जारी किए गए हैं। परीक्षा शहरों में बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स के परीक्षा शहर उनके आवेदन में भरे हुए चारों परीक्षा के न्द्रों के विकल्पों के अतिरिक्त परीक्षा शहर आवंटित किए गए हैं। ऐसे में ये विद्यार्थी असमंजस में दिखाई दे रहे हैं कि इतने कम समय में वे उस परीक्षा शहर के अनुरूप आने-जाने की व्यवस्था कैसे करेंगे।

जबकि पूर्व में ही स्टूडेंट्स अपने आवेदन के दौरान भरे हुए परीक्षा केन्द्र के अनुरूप आने-जाने के लिए व्यवस्था बना चुके थे। अधिकांश स्टूडेंट्स ने अपने पहले और दूसरे परीक्षा शहर के विकल्प के अनुरूप व्यवस्था तक कर चुके थे। अब स्टूडेंट्स को परीक्षा केन्द्र में अपने साथ मूल प्रमाण पत्रों को ले जाना होगा। विद्यार्थी जेईई-मेन की वेबसाइट पर दिए गए लॉगिन पर जाकर अपना एप्लीकेशन नम्बर एवं जन्म दिनांक की जानकारी भरकर एनटीए द्वारा जारी की गई इस सूचना को प्राप्त कर सकते हैं।

जिनको नहीं मिला विकल्प का परीक्षा केन्द्र वे ये कर सकते हैं प्रयास 

अमित आहूजा ने बताया कि जिन स्टूडेंट्स को उनके आवेदन के दौरान भरे हुए चारों परीक्षा केन्द्रों के विकल्पों के अतिरिक्त परीक्षा शहर आवंटित कर दिए गए हैं, उन स्टूडेंट्स को एनटीए को अपनी इस परेशानी से अवगत करना चाहिए। पूर्व में जनवरी में भी कई स्टूडेंट्स को चारों भरे हुए परीक्षा शहर नहीं मिले थे। बाद में उन्होंने एनटीए को परेशानी से अवगत करवाया था। इस पर एनटीए की ओर से उन्हें नई परीक्षा तिथि एवं परीक्षा शहर आवंटित कर दिए थे।

(Also Read- SSC CGL Vacancy 2023: आयोग ने आवेदन करने के लिए दिया एक माह का समय, जानें कौन कर सकता है अप्लाई)

.