For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

JEE-Advanced : IIT के सपनों को पंख लगना शुरू, इसी महीने मिलेगी सीट

काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन खुले हैं। स्टूडेंट ऑफिशियल वेबसाइट josaa.nic.in पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। 
07:52 AM Jun 20, 2023 IST | Anil Prajapat
jee advanced   iit के सपनों को पंख लगना शुरू  इसी महीने मिलेगी सीट
JEE-Advanced

JEE-Advanced : जयपुर। जईई-एडवांस्ड का रिजल्ट आने के बाद देश के आईआईटीज के अंडर ग्रेजुएट इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए संयुक्त सीट आवंटन प्राधिकरण (JoSAA) काउंसलिंग प्रक्रिया सोमवार से शुरू हुई। JoSAA काउंसलिंग प्रक्रिया उन स्टूडेंट्स के लिए खुली है जो जेईई-मेन्स और जेईई-एडवांस्ड में क्वालिफाई हो चुके हैं। काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन खुले हैं। स्टूडेंट ऑफिशियल वेबसाइट josaa.nic.in पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Advertisement

काउंसलिंग प्रक्रिया के तहत रजिस्ट्रेशन, ऑप्शन फिलिंग, च्वॉइस लॉकिंग, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन, सीट आवंटन और रिपोर्टिंग के स्टेप्स होंगे। 27 जून को मॉक सीट अलॉटमेंट के नतीजे सार्वजनिक किए जाएंगे और 30 जून को फाइनल सीट अलॉटमेंट के नतीजे आएंगे।

 JoSAA काउंसलिंग से भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (IIT) और राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (NIT), IIIT सहित अन्य वित्तपोषित कॉलेजों में प्रवेश दिया जाएगा। जेईई मेन्स में सफल अभ्यर्थी केवल एनआईटी प्लस सीटों पर प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। जेईई एडवांस्ड के सफल अभ्यर्थी आईआईटी और एनआईटी प्लस दोनों की सीटों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

ये है काउंसलिंग शेड्यूल 

रजिस्ट्रेशन/चॉइस फिलिंग : 19 जून

AAT योग्य उम्मीदवारों का रजिस्ट्रेशन : 24 जून

मॉक सीट अलॉटमेंट रिजल्ट : 27 जून

रजिस्ट्रेशन समाप्त : 28 जून

राउंड-1 सीट आवंटन रिजल्ट : 30 जून

ऑनलाइन रिपोर्टिंग : 30 जून से 4 जुलाई

राउंड-1 क्वेरी आंसर करने का अंतिम दिन : 5 जुलाई

राउंड-2 सीट आवंटन पंजीकरण: 6 जुलाई

...तो एडमिशन कैंसिल 

काउंसलिंग के बाद सीट अलॉटमेंट की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। अलॉट किए गए कॉलेज में एडमिशन लेने पर छात्रों को फीस भरने के बाद निर्धारित तारीख पर रिपोर्ट करना होगा। अगर अभ्यर्थी निर्धारित तारीख पर रिपोर्ट नहीं करता है, तो उसका एडमिशन कैंसिल माना जाएगा। इस स्थिति में अन्य योग्य अभ्यर्थी को सीट का आवंटन कर दिया जाएगा। इस संबंध में सारी जानकारी JoSAA की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध रहेगी।

.