For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Jasprit Bumrah बने टेस्ट रैंकिंग में नंबर-1 गेंदबाज, कगीसो रबाडा दूसरे पायदान पर बरकरार

02:47 PM Feb 07, 2024 IST | Mukesh Kumar
jasprit bumrah बने टेस्ट रैंकिंग में नंबर 1 गेंदबाज  कगीसो रबाडा दूसरे पायदान पर बरकरार

भारत बनाम इंग्लैंड पांच मैचों की सीरीज के दूसरे टेस्ट मैच के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) टेस्ट बॉलिंग और ऑलराउंडर रैंकिग में बड़ा बदलाव देखने को मिला हैं। विशाखापट्टनम टेस्ट मैच में इंग्लैंड की पुंगी बजाने वाले जसप्रीत बुमराह नंबर-1 टेस्ट बॉलर बन गए हैं। भारत की तरफ से पहली बार कोई तेज गेंदबाज नंबर वन टेस्ट गेंदबाज बना है। भारत की तरफ से इससे पहले रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा और बिशन सिंह बेदी टेस्ट में नंबर वन गेंदबाज बने हैं, लेकिन तीनों की गेंदबाज स्पिनर हैं।

Advertisement

यह खबर भी पढ़ें:WTC 2023-25 Points Table: टीम इंडिया को डब्ल्यूटीसी में बम्पर फायदा, नंबर 1 पर पहुंचने के लिए एक कदम दूर रोहित एंड कंपनी!

जसप्रीत बुमराह ने विशाखापट्टनम टेस्ट में कुल 9 विकेट झटके है, जिसमें पहली पारी में तो उन्होंने कुल 6 विकेट चटकाए है। बुमराह को इस दमदार गेंदबाजी का फायदा रैंकिंग में भी मिला है। वहीं दक्षिण अफ्रीका के कगीसो रबाडा 851 रेटिंग पॉइंट्स के साथ दूसरे पायदान पर हैं। तीसरे नंबर पर रविचंद्रन अश्विन हैं, जिनके खाते में 841 रेटिंग पॉइंट्स हैं।

बता दें कि विशाखापट्टनम टेस्ट में अश्विन को औसत प्रदर्शन का नुकसान उठाना पड़ा ओर वह दो पायदान नीचे लुढ़क गए है। वहीं बुमराह को तीन पायदान का फायदा मिला है। वहीं चौथे नंबर पर ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस हैं। वहीं पांचवें नंबर पर ऑस्ट्रेलिया के ही जोश हेजलवुड बरकरार हैं।

वहीं भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट 15 फरवरी को राजकोट में खेला जायेगा। अगर भारतीय टीम तीसरा टेस्ट मैच जीतने में सफल रहती है तो वह आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप 2023-25 की पॉइंट्स टेबल में नंबर-1 का ताज हासिल कर लेगा। बता दें कि यह मैच जीतते ही भारतीय टीम के अंक प्रतिशत 59.52 तक पहुंच जायेंगे। जबकि ऑस्ट्रेलिया 55 पर काबिज रहेगा। दूसरी तरफ से सीरीज का दूसरा यानी वाइजैग मुकाबला हारने वाली इंग्लैंड टीम पॉइंट्स टेबल में 8वें नंबर पर बरकरार है और 9वें नंबर पर श्रीलंका है। इंग्लैंड के नीचे केवल श्रीलंकाई टीम है, जिसने अभी तक कोई टेस्ट मैच नहीं जीता है।

.