For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

जेम्स वेब का एक और कमाल, खींची यूरेनस की बेहद खूबसूरत तस्वीर  

07:23 AM Apr 08, 2023 IST | Supriya Sarkaar
जेम्स वेब का एक और कमाल  खींची यूरेनस की बेहद खूबसूरत तस्वीर  

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा के सबसे शक्तिशाली स्पेस टेलिस्कोप जेम्स वेब ने एक और कमाल कर दिखाया है। जेम्स वेब ने यूरेनस की एक अद्भुत तस्वीर खींची है, जिसमें बर्फ के विशालकाय रिंग सिस्टम, ग्रह के चमकीले चंद्रमा और इसके गतिशील वातावरण को बड़ेविस्तार से देखा जा सकता है। जेम्स वेब ने यह तस्वीर 6 फरवरी को खींची थी। इससे पहले टेलिस्काेप ने नेप्च्यून की भी इसी तरह की अद्भुत फोटो कैप्चर की थी। स्पेस में दिलचस्पी रखने वाले अमेरिकी अरबपति बिजनेसमैन एलन मस्क ने भी इस तस्वीर की तारीफ की है।

Advertisement

दिख रहे 13 में से 11 छल्ले 

यूरेनस की नई तस्वीर प्लेनेट के 13 ज्ञात छल्लों में से 11 को दिखाती है, जिनमें से कुछ इतने ज्यादा चमकीले हैं कि वे काफी हद तक एक-दूसरे के साथ मिल जाते हैं। खगोलविद इस तथ्य से हैरान हैं कि इस टेलिस्कोप का नियर इन्फ्रारेड कैमरा उपकरण इतना संवेदनशील है कि उसने यूरेनस के धूल भरे छल्लों में से 11 को कैप्चर कर लिया। अभी तक इन धुंधले छल्लों को सिर्फ दो अन्य खगोलीय आंखों से देखा गया था।

वहां 1 साल 84 वर्ष जितना 

फोटो की तारीफ करते हुए स्पेसएक्स के मालिक एलन मस्क ने ट्विटर पर इसे ‘यूरेनस की अब तक की सबसे बेहतरीन तस्वीर’ करार दिया। सौर मंडल में यूरेनस की एक अनोखी कक्षा है। टेलिस्कोप ने यूरेनस के 27 ज्ञात चंद्रमाओं में से छह को कैप्चर कर लिया है, जो सबसे चमकीले हैं। पृथ्वी से अत्यधिक दूर होने के कारण यूरेनस संबंधी जानकारी बेहद कम उपलब्ध है। रहस्यों से भरा यह ग्रह 84 साल में सूर्य का एक चक्कर पूरा कर पाता है।

(Also Read- धरती के सबसे नजदीक दो ब्लैक होल्स, खगोलविदों ने की खोज)

.