होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

Jal Jhulni Ekadashi : चांदी के रथ में सवार होकर भ्रमण पर निकले सांवलिया सेठ, हेलिकॉप्टर से पुष्पवर्षा

मंडफिया के सांवलिया सेठ मंदिर से ठाकुरजी चांदी के रथ में सवार होकर जैसे ही भक्तों के बीच पहुंचे तो समूचा माहौल जयकारों से गूंज उठा।
09:08 AM Sep 26, 2023 IST | Anil Prajapat

Jal Jhulni Ekadashi : चित्तौड़गढ़। मंडफिया के सांवलिया सेठ मंदिर से ठाकुरजी चांदी के रथ में सवार होकर जैसे ही भक्तों के बीच पहुंचे तो समूचा माहौल जयकारों से गूंज उठा। यहां मौका था जलझूलनी एकादशी के मौके पर निकाली गई रथ यात्रा का। इस दौरान चार अलग-अलग राज्यों से श्रद्धालु सांवलिया सेठ के दर्शन के लिए पहुंचे। रथ यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं ने गुलाल, अबीर और पुष्पवर्षा के साथ ठाकुरजी का स्वागत किया।

भक्त गुलाल के रंग में ऐसे रंगे हुए थे, मानो जैसे गोकुल की होली हो। ठाकुरजी को चांदी के रथ पर सवार कर सरोवर तक झुलाने ले जाया गया। इस शाही सवारी में हाथी, ऊंट, घोड़े भी आगे चल रहे थे। इससे पहले मंदिर के शिखर पर गुलाबों की पुष्प वर्षा की गई। रथ यात्रा में ढोल, ताशा, वादन प्रस्तुति और महाराष्ट्रीयन घंटी वादन की मनोहारी प्रस्तुति भी हुई।

श्री सांवलियाजी में राजभोग आरती के बाद मंदिर पुजारियों ने भगवान के बाल स्वरूप को चांदी के रथ पर विराजमान कर रथयात्रा निकाली। इस दौरान श्रद्धालु हाथी घोड़ा पालकी, जय कन्हैया लाल की… के जयकारे लगा रहे थे। रथयात्रा में बैंड-बाजे, हाथी, घोड़े, ध्वज निशान आदि भी चल रहे थे। यह रथ यात्रा सांवलिया जी के हर मोहल्ले से होकर गुजरा। मंदिर के शिखर पर हेलिकॉप्टर से गुलाब के फूलों से पुष्प वर्षा की गई।

रथ यात्रा समापन के बाद हुई भव्य आतिशबाजी

रथ यात्रा के समापन पर भव्य आतिशबाजी की गई। रंग-बिरंगी आतिशबाजी से माहौल उत्सवी रंग में रंगा नजर आया। वहीं, मंदिर परिसर में राजभोग आरती के बाद अतिरिक्त कलेक्टर अभिषेक गोयल, बोर्ड अध्यक्ष भैरूलाल गुर्जर, सदस्य अशोक शर्मा, संजय मंडोवरा, ममतेश शर्मा सहित अन्य सदस्य, मंदिर के अधिकारी और कर्मचारियों के अलावा श्रद्धालु मौजूद रहे। इस दौरान भगवान श्रीसांवलियाजी के बालस्वरूप को पुजारियों द्वारा मंदिर के बाहर खड़े रथ तक परम्परानुसार लाकर रथ में विराजित किया गया।

एनिकट में कराया स्नान

रथयात्रा शाम को गिरदाखेड़ा मार्ग स्थित सांवलिया एनिकट पहुंची और भगवान को पूजा के बाद स्नान कराया गया। ठाकुरजी को झुलाया भी गया। रथ को कस्बे के हर गली-चौराहों से भ्रमण करवाते हुए ले जाया गया। इस दौरान मकानों के छत से श्रद्धालु फूल और अबीर बरसाते रहे।

सिंगर कैलाश खेर ने बहाई सुर-सरिता

रात 9 बजे मेला ग्राउंड, मीरा रंगमंच और गोवर्धन रंगमंच स्टेज पर भजन संध्या और सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया गया। इसमें बॉलीवुड सिंगर कैलाश खेर ने अपने कै लासा बैंड के साथ लाइव प्रस्तुति देकर सुर-सरिता बहाई। वहीं बृजवासी ब्रदर्स ने अपने दल के साथ मनमोहक प्रस्तुति दी। वहीं रात के 12 बजे हार्मोनी ऑफ पाइन्स हिमाचल पुलिस बैंड की भी प्रस्तुतियां हुई।

ये खबर भी पढ़ें:-भगवामय और महिला आरक्षण की छाप…केसरिया वेशभूषा में महिलाएं, जानिए कैसा रहा BJP का इवेंट

Next Article