For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

जयपुर की 'राजकुमारी' दीया बनी राजस्थान की छठी डिप्टी CM, ऐसा रहा राजघराने से सचिवालय का सफर

Diya Kumari : रामनिवास बाग में अल्बर्ट हॉल के सामने में आयोजित समारोह में राज्यपाल कलराज मिश्र ने सीएम भजनलाल शर्मा और डिप्टी सीएम दीया कुमारी व प्रेमचंद बैरवा को शपथ दिलाई
01:50 PM Dec 15, 2023 IST | Anil Prajapat
जयपुर की  राजकुमारी  दीया बनी राजस्थान की छठी डिप्टी cm  ऐसा रहा राजघराने से सचिवालय का सफर

Diya Kumari : जयपुर। राजस्थान को आज 14वां मुख्यमंत्री ​मिल गया। भजनलाल शर्मा ने शुक्रवार दोपहर राजस्थान के नए मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। वहीं, दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा ने डिप्टी सीएम की शपथ ली। खास बात ये रही कि तीनों ही नेताओं ने हिंदी में शपथ ली। बता दें कि दीया कुमारी और प्रेमचंद बैरवा राजस्थान के छठे डिप्टी सीएम बने है।

Advertisement

रामनिवास बाग में अल्बर्ट हॉल के सामने में आयोजित समारोह में राज्यपाल कलराज मिश्र ने सीएम भजनलाल शर्मा और डिप्टी सीएम दीया कुमारी व प्रेमचंद बैरवा को शपथ दिलाई। इस मौके पर पीएम मोदी नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा सहित 16 केंद्रीय मंत्री, 17 राज्यों के मुख्यमंत्री व डिप्टी सीएम मौजूद रहे।

ऐसा रहा दीया का राजघराने से सचिवालय का सफर

जयपुर की रहने वाली दीया कुमारी वर्तमान में विद्याधर नगर सीट से विधायक है। दीया का राज परिवार से संबंध है। वो दिवंगत महाराजा सवाई भवानी सिंह और महारानी पद्मिनी देवी की बेटी और मान सिंह द्वितीय और महारानी गायत्री देवी की पोती हैं। दीया कुमारी ने ब्रिटेन जाकर लंदन मेंडेकोरेटिव आर्ट्स में अपनी पढ़ाई पूरी की। इसके बाद साल 1994 में उनकी शादी नरेन्द्र सिंह से हुई थी। लेकिन, साल 2018 में दोनों ने तलाक ले लिया था।

दीया कुमारी साल 2013 में सवाई माधोपुर विधानसभा सीट से भाजपा के टिकट पर जीतकर विधायक बनी थी। इसके बाद साल 2019 में राजसमंद सांसद बनी और अब विद्याधर नगर से विधायक दीया कुमारी ने डिप्टी सीएम पद की शपथ ली है। राजस्‍थान की नई उपमुख्‍यमंत्री दीया कुमारी दो स्कूलों, दो ट्रस्ट और संग्रहालय, होटल और गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ) का भी नेतृत्व करती हैं।

दलित समाज से आते हैं प्रेमचंद बैरवा

मौजमाबाद तहसील के श्रीनिवासीपुरा निवासी 49 वर्षीय प्रेमचंद बैरवा दलित समाज से आते हैं और वर्तमान में जयपुर की दूदू सीट से बीजेपी विधायक हैं। उन्होंने 2018 में अपनी हार के बाद वापसी की है। इससे पहले बैरवा साल 2013 में कांग्रेस उम्मीदवार हजारी लाल नागर को 33,720 वोटों के अंतर से हराकर दूदू से विधायक चुने गए थे।

हालांकि, वो साल 2018 में दूदू निर्वाचन क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार बाबू लाल नागर से 14,779 मतों के अंतर से हार गए थे। लेकिन, साल 2023 के विधानसभा चुनाव में बैरवा ने कांग्रेस के बाबूलाल नागर को 35,743 वोटों के अंतर से हराकर सीट जीती है। अब बैरवा को राजस्थान का डिप्टी सीएम बनाया गया है।

ये खबर भी पढ़ें:-43 साल बाद राजस्थान को फिर मिला भरतपुर से मुखिया, क्या 2024 में पूर्व से उदय होगा BJP का सूरज?

.