होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

गणपति प्लाजा के लॉकर लगातार उगल रहे नकदी और सोना…9 लॉकर और खोले, ₹60 लाख जब्त

09:50 AM Oct 28, 2023 IST | Anil Prajapat
Ganpati Plaza Lockers

Ganpati Plaza : जयपुर। गणपति प्लाजा के निजी वॉल्ट के लॉकर्स में छिपे धन को लेकर 14 दिन पूर्व शुक्रवार 14 अक्टूबर को शुरू हुई आयकर सर्वे की कार्रवाई शुक्रवार को भी जारी रही। आयकर अधिकारियों ने 9 और लॉकर्स को खोला और इनमें से एक लॉकर से करीब 60 लाख रुपए की नकदी मिली। इस नकदी को लेकर जब लॉकर धारक संतोषजनक जवाब नहीं दे पाया तो इसे जब्त कर लिया गया। इसके अलावा अन्य लॉकर्स में मिली वस्तुएं निजी उपयोग की होने के कारण अधिकारियों ने इन्हें जब्त नहीं किया और विवरण रिकॉर्ड में लेकर लॉकर धारकों को छोड़ दिया।

विभागीय अधिकारी अब तक यहां से 5.98 करोड़ से अधिक नकदी व 4133 ग्राम सोना व आभूषण जब्त कर चुके हैं। आयकर सर्वे की कार्रवाई यहां फिलहाल जारी है। विश्वस्त सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार संदिग्ध समझे जाने वाले लॉकर धारकों में अब भी कई ऐसे लॉकर धारक है, जो आयकर नोटिसों की अनदेखी कर रहे हैं, लेकिन इस अनदेखी के कारण विभाग का शक और गहरा रहा है।

उधर, कुछ कथित संदिग्ध लॉकर धारकों के विभाग से लॉकर खोलने और इसकी जांच कराने की निर्धारित समय सीमा को और बढ़ाने के आग्रह पर अब सख्त रुख अपना रहे हैं। विभाग अब समय विस्तार के बाद भी लॉकर नहीं खोले जाने की दशा में लॉकर्स को फ्रीज कर देगा और लॉकर धारक सर्वे कार्रवाई समाप्त होने के बाद भी बिना आयकर विभाग की अनुमति के इन लॉकर्स को खोल नहीं सकेंगे। उधर, विभागीय अधिकारियों ने कुछ और संदिग्ध लॉकर धारकों को चिन्हित कर उन्हें भी लॉकर खोलने व इन्हें जांच में शामिल करने का प्रयास कर रहे हैं।

लॉकर लगातार उगल रहे नकदी और सोना

सूत्रों का कहना है कि गणपति प्लाजा स्थित निजी लॉकर कम्पनी के लॉकर्ससे लगातार निकल रही नकदी और सोने के कारण विभाग का शेष बचे अन्य लॉकर्स पर भी शक गहरा रहा है। संभव है विभाग सर्वे कार्रवाई के बाद अब तक नहीं खोले गए सभी लॉकर धारकों को जांच कराने के संबंध में नोटिस जारी करें। आयकर अधिकारियों ने स्पष्ट किया है कि गणपति प्लाजा स्थित निजी लॉकर संचालक, रोयरा सेफ्टी वॉल्ट के लॉकर्समें जारी आयकर सर्वे के बावजूद यहां लॉकर मालिकों के लॉकर संचालन पर कोई रोक नहीं है, लेकिन फिर भी सीमित संख्या में ही लॉकर मालिक यहां लॉकर खोलने आ रहे हैं। आयकर सर्वे की कार्रवाई शुक्रवार देर रात तक जारी रही।

ये खबर भी पढ़ें:-Rajasthan Election 2023: आचार संहिता बाद अवैध सामग्री जब्ती का आंकड़ा 300 करोड़ पार

Next Article