होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

गणपति प्लाजा के लॉकर लगातार उगल रहे राज...अब मिला 2.78 करोड़ का सोना, कहां से आया पता नहीं!

गणपति प्लाजा के निजी वॉल्ट के लॉकर्स में छिपे धन को लेकर 14 अक्टूबर को शुरू हुई आयकर सर्वे की कार्रवाई 15वें दिन भी जारी रही।
08:51 AM Oct 29, 2023 IST | Anil Prajapat

Ganpati Plaza Lockers : जयपुर। गणपति प्लाजा के निजी वॉल्ट के लॉकर्स में छिपे धन को लेकर 14 अक्टूबर को शुरू हुई आयकर सर्वे की कार्रवाई 15वें दिन भी जारी रही। आयकर अधिकारियों ने शनिवार को करीब आधा दर्जन और लॉकर्स को खोला और इनमें से एक लॉकर से करीब 2.78 करोड़ रुपए मूल्य का 4.5 किलो ग्राम सोना व आभूषण आदि मिले।

जानकारी के अनुसार यह आभूषण जयपुर के एक कारोबारी के हैं, जो उसने निजी बचत से एकत्र किए थे, लेकिन इसकी खरीद के बारे में लॉकर धारक संतोषजनक जवाब और दस्तावेज पेश नहीं कर पाया तो इन्हें जब्त कर लिया गया।

इसके अलावा अन्य लॉकर्स में मिली वस्तुएं निजी उपयोग की होने के कारण अधिकारियों ने इन्हें जब्त नहीं किया और विवरण रिकॉर्ड में लेकर लॉकर धारकों को छोड़ दिया। विभागीय अधिकारी अब तक यहां से 5.89 करोड़ से अधिक नकदी व 8622.5 ग्राम सोना व आभूषण जब्त कर चुके हैं। आयकर सर्वे की कार्रवाई यहां फिलहाल जारी है।

लॉकर संचालन पर रोक नहीं

सूत्रों का कहना है कि गणपति प्लाजा स्थित निजी लॉकर कम्पनी के लॉकर्स से लगातार निकल रही नकदी और सोने के कारण विभाग का शेष बचे अन्य लॉकर्स पर भी शक गहरा रहा है। संभावना है विभाग सर्वे कार्रवाई के बाद अब तक नहीं खोले गए सभी लॉकर धारकों को जांच कराने के संबंध में नोटिस जारी कर सकता है।

आयकर अधिकारियों ने स्पष्ट किया है कि गणपति प्लाजा स्थित निजी लॉकर संचालक, रोयरा सेफ्टी वॉल्ट के लॉकर्स में जारी आयकर सर्वे के बावजूद यहां लॉकर मालिकों के लॉकर संचालन पर कोई रोक नहीं है, लेकिन फिर भी सीमित संख्या में ही लॉकर मालिक यहां लॉकर खोलने आ रहे हैं।

50 लॉकर धारकों को नोटिस

विश्वस्त सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार संदिग्ध समझे जाने वाले लॉकर धारकों में अब भी कई ऐसे लॉकर धारक है, जो आयकर नोटिसों की अनदेखी कर रहे हैं, लेकिन इस अनदेखी के कारण विभाग का शक और गहरा रहा है। विभाग ने शनिवार को कुछ और संदिग्ध लॉकर धारकों को चिन्हित किया और करीब 50 लॉकर धारकों को नोटिस भी भेजा।

उधर, कुछ कथित संदिग्ध लॉकर धारकों के विभाग से लॉकर खोलने और इसकी जांच को लेकर अब भी असहयोग कर रहे हैं, जिससे आयकर अधिकारी इस मामले में अब आयकर कानून के अनुसार कार्रवाई की तैयारी करने लगे हैं। अधिकारियों का कहना है कि लॉकर धारकों को दी गई तय समय सीमा निकलने के बाद विभाग लॉकर्स को फ्रीज करेगा और लॉकर धारक सर्वे कार्रवाई समाप्त होने के बाद भी बिना आयकर विभाग की अनुमति के इन लॉकर्स को खोल नहीं सकेंगे।

ये खबर भी पढ़ें:-बादलों की ओट में छिपा रहा चांद, जयपुर में नहीं दिखा ग्रहण, भक्तों ने आधी रात गोविंद दरबार में लगाई धोक

Next Article