होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

गांधी वाटिका में समाहित है गांधी के विचार, दर्शन और जीवन...85 करोड़ आई लागत, राहुल करेंगे शुभारंभ

राहुल गांधी शनिवार को शाम 4 बजे सेंट्रल पार्क में 85 करोड़ रुपए की लागत से बनी 'गांधी वाटिका' का लोकार्पण करेंगे.
11:18 AM Sep 23, 2023 IST | Avdhesh

Rajasthan Gandhi Vatika: राजस्थान में विधानसभा चुनावों से पहले प्रदेश कांग्रेस कमेटी के नए दफ्तर की नींव डलने जा रही है जहां कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और सांसद राहुल गांधी नए कार्यालय का जयपुर के मानसरोवर में शिलान्यास करेंगे. वहीं शिलान्यास कार्यक्रम के बाद राहुल एक कार्यकर्ता सम्मेलन को भी संबोधित करेंगे. इसके अलावा राहुल गांधी शाम 4 बजे सेंट्रल पार्क में 85 करोड़ रुपए की लागत से 14500 वर्ग मीटर क्षेत्र में बनी 'गांधी वाटिका' का भी लोकार्पण करेंगे.

बता दें कि गांधी वाटिका देश का पहला ऐसा म्यूजियम होगा जहां होलोग्राफिक टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल से महात्मा गांधी की तस्वीरें बोलती है और सरकार की ओर से नई पीढ़ी को गांधी के दर्शन व शिक्षा से प्रेरित करने के लिए यह वाटिका बनाई गई है.

बता दें कि महात्मा गांधी के विचारों को आगे बढ़ाने और आमजन में प्रचार-प्रसार के लिए सेंट्रल पार्क में गांधी वाटिका बनाई गई है जहां जेडीए ने सेंट्रल पार्क में पुराने होटल लक्ष्मी विलास की जगह 85 करोड़ खर्च कर इसे ईको फ्रेंडली बनाया है. शनिवार को इसके शुभारंभ के बाद से गांधी वाटिका आम लोगों के लिए खुल जाएंगी.

3 हिस्सों में बंटी है गांधी वाटिका

बता दें कि गांधी वाटिका को डिजिटल एवं नई तकनीक के आधार पर तीन अहम हिस्सों में तैयार किया गया है जहां पहले हिस्से में अंग्रेजों के भारत आने से लेकर गांधी जी के दक्षिणी अफ्रीका प्रवास तक को दिखाया गया है. वहीं दूसरे हिस्से में गांधी के भारत में अंग्रेजों के खिलाफ आंदोलन और उनके दर्शन को समेटा गया है.

इसके अलावा तीसरे हिस्से में एक विशेष पुस्तकालय, सेमिनार हॉल और कॉन्फ्रेंस हॉल बनाया गया है जिसमें गांधी के राजस्थान से जुड़ाव को बताया गया है. वहीं गांधी वाटिका के निर्माण के दौरान इसके भवन की सादगी और पर्यावरण एवं हरियाली के संतुलन का खास ध्यान रखा गया है. इसके अलावा हरियाली को बढ़ावा देने के लिए लगभग 14 हजार पेड़-पौधे भी लगाए गए हैं.

राहुल गांधी करेंगे शुभारंभ

इसके अलावा वाटिका की कोलू की छत है और भवन में गांधी पुस्तकालय, कैफेटेरिया, खुला नृत्य मंच के साथ ही आम लोगों के लिए अलग-अलग स्थान बनाए गए हैं. इस वाटिका का क्षेत्रफल लगभग 7560 वर्ग मीटर है. फिलहाल 23 तारीख से शुरू होने वाली वाटिका में कुछ समय के लिए लोगों के को नि:शुल्क प्रवेश दिया गया और इसके बाद जयपुर विकास प्राधिकरण इसमें प्रवेश के लिए एक विशेष शुल्क निर्धारित करेगा.

Next Article