For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

बीजू जॉर्ज होंगे जयपुर पुलिस के नए मुखिया, 1995 बैच के IPS, भारत जोड़ो यात्रा में थे राहुल गांधी के सुरक्षा प्रभारी

एडीजी सतर्कता (विजिलेंस) बीजू जॉर्ज जोसफ को जयपुर पुलिस का नया पुलिस कमिश्नर बनाया गया है.
10:21 AM Aug 01, 2023 IST | Avdhesh
बीजू जॉर्ज होंगे जयपुर पुलिस के नए मुखिया  1995 बैच के ips  भारत जोड़ो यात्रा में थे राहुल गांधी के सुरक्षा प्रभारी

Jaipur Police Commissioner Biju George Joseph: राजधानी जयपुर को 31 जुलाई की देर रात नया पुलिस कमिश्नर मिल गया जहां सीएम अशोक गहलोत ने सोमवार देर रात एक आदेश जारी करते हुए दो आईपीएस और तीन आईएएस अधिकारियों के तबादले किए जिसमें एडीजी सतर्कता (विजिलेंस) बीजू जॉर्ज जोसफ को जयपुर पुलिस के कमिश्नर की जिम्मेदारी दी गई है. वहीं बीते साढे चार साल से जयपुर के पुलिस कमिश्नर का पद संभाल रहे आनन्द श्रीवास्तव को एडीजी लॉ एंड ऑर्डर लगाया गया है.

Advertisement

दरअसल 2011 में जब पहली बार जयपुर में पुलिस कमिश्नर सिस्टम शुरू किया गया था उस दौरान बीजू जॉर्ज जोसफ को जयपुर का एडिश्नल पुलिस कमिश्नर द्वितीय लगाया गया था. वहीं हाल में बीजू जॉर्ज भारत जोड़ो यात्रा में राहुल गांधी के सुरक्षा प्रभारी भी रहे थे.

इधर सोमवार देर रात को सरकार ने तीन आईएएस अफसरों के भी ट्रांसफर किए जहां भानू प्रकाश एटरू को बीकानेर संभागीय आयुक्त से हटाकर गृह विभाग में शासन सचिव बनाया गया है. वहीं राजफैड की एमडी रही उर्मीला राजोरिया को संभागीय आयुक्त लगाया गया है. इसके साथ ही वे. सरवण कुमार को विभागीय जांच का कमिश्नर नियुक्त किया गया है.

विजिलेंस में बीजू का रहा शानदार काम

बता दें कि बीजू जॉर्ज जोसफ 1995 बैच के आईपीएस अधिकारी है जो जुलाई 2020 से पुलिस मुख्यालय में एडीजी विजिलेंस के पद पर लगे हुए हैं. वहीं इससे पहले वह जयपुर कमिश्नरेट में 2011 से 2013 तक एडिशनल कमिश्नर भी रहे हैं. इसके बाद मार्च 2013 में 5 महीने तक तक कार्यवाहक कमिश्नर की भी जिम्मेदारी संभाल चुके हैं.

वहीं बीजू भरतपुर रेंज आईजी और जोधपुर पुलिस कमिश्नर भी रहे हैं. बताया जाता है कि बीजू के पास राजस्थान के पुलिसकर्मियों के कार्यकाल और थानों की अच्छा खासी जानकारी है और विजिलेंस में तैनाती के दौरान उन्हें कई पुलिसकर्मियों के खिलाफ सख्त एक्शन लेने के लिए भी जाना जाता है.

इसके साथ ही बीजू जोधपुर के पुलिस कमिश्नर भी रह चुके हैं और अपने कार्यकाल में अब तक पुलिस पदक और राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किए जा चुके हैं.

सबसे लंबे रहे आनंद श्रीवास्तव

इधर जयपुर पुलिस कमिश्नर के पद पर आईपीएस आनन्द श्रीवास्तव सबसे लंबे रहे जहां दिसंबर 2018 में प्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनने के दौरान उन्होंने इस पद की जिम्मेदारी संभाली थी. इसके बाद वह पूरे साढे चार साल तक पुलिस कमिश्नर के पद पर बने रहे. बताया जाता है कि आनन्द श्रीवास्तव सीएम गहलोत के सबसे भरोसेमंद अफसरों में गिने जाते हैं.

केरल में जन्मे, विदेश में की पढ़ाई

गौरतलब है कि बीजू जॉर्ज जोसफ का जन्म केरल में हुआ जहां शिक्षा के लिए वह नागपुर में संघ रक्षा अकादमी से जुड़े. वहीं उच्च शिक्षा के लिए वह विदेश भी गए और सिंगापुर, जर्मनी और संयुक्त राज्य अमेरिका में पुलिस के विभिन्न अधिकारियों के साथ भी स्टडी की. जोसेफ ने बड़ी संख्या में पुलिस के ऑपरेशन को अंजाम दिया है और उन्हें अपनी सेवाओं के लिए कई पुरस्कारों से सम्मानित भी किया गया है.

.