होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

140 CCTV कैमरों की निगरानी में अब SMS हॉस्पिटल, 24 घंटे रहेगी पैनी नजर...तैनात किए जाएंगे होमगार्ड

वर्तमान में SMS अस्पताल में केवल 70 कैमरे लगे हुए हैं जिससे वहां का 40 फीसदी हिस्सा कवर होता है.
10:15 AM Jan 23, 2024 IST | Avdhesh

Jaipur SMS Hospital: राजस्थान में भजनलाल सरकार के आते ही हर महकमे का स्वरूप बदलने जा रहा है जहां सीएम भजनलाल शर्मा खुद व्यवस्थाओं को दुरुस्त करने में लगे हुए हैं. बीते दिनों सीएम के एसएमएस अस्पताल में औचक निरीक्षण के बाद अब अस्पताल प्रशासन स्वास्थ्य सेवाओं, सुरक्षा और सफाई व्यवस्था को सुधारने की कवायद में जुट गया है. मिली जानकारी के मुताबिक जल्द ही प्रदेश का सबसे बड़ा अस्पताल एसएमएस कोने-कोने में सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में आने वाला है. बता दें कि वर्तमान में अस्पताल में केवल 70 कैमरे लगे हुए हैं जिससे अस्पताल का 40 फीसदी हिस्सा कवर होता है.

वहीं अब एसीएस शुभ्रा सिंह के आदेशानुसार सुरक्षा के लिहाज से प्रशासन ने डीओआईटी से सीसीटीवी कैमरे और बढ़वाने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है जिसके बाद अब अस्पताल में कैमरों की संख्या बढ़ाई जाएगी. बताया जा रहा है कि पूरे अस्पताल में अब 140 सीसीटीवी कैमरे लगेंगे जो चप्पे-चप्पे की निगरानी करेंगे.

24 घंटे रहेगी अस्पताल में पैनी नजर

जानकारी के मुताबिक अस्पताल प्रशासन को सरकार की ओर से 40 हाई क्वालिटी वाले सीसीटीवी कैमरे के प्रस्ताव को मंजूरी मिल गई है जिसके बाद चरक भवन में कैमरा लगाए जाने शुरू हो गए हैं. वहीं अब इसके बाद 100 कैमरे ट्रॉमा, बांगड़, धनवंतरि ओपीडी और बाकी जगहों पर लगाए जाएंगे.

बता दें कि इन कैमरों की लाइन सीधी अभय कमांड सेंटर से जोड़ी जाएगी जिससे सीएमओ और मेडिकल डायरेक्टर और अधीक्षक 24 घंटे अस्पताल में होने वाली हर गतिविधि पर नजर बनाए रख सकते हैं.

मरीजों के लिए होगी होमगार्डों की तैनाती

वहीं अस्पताल में मरीजों की भीड़ को देखते हुए अब एसएमएस अस्पताल में होमगार्ड भी लगाए जाएंगे. मालूम हो कि वर्तमान में अस्पताल में सुरक्षा एजेंसियों की ओर से 450 गार्ड ड्यूटी कर रहे हैं और अब प्रशासन की ओर से डीआईजी होमगार्ड को एक पत्र लिखकर होमगार्ड की तैनाती के लिए कहा गया है जो सादी वर्दी में रहेंगे.

Next Article