For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Jaipur Education Summit 2024: JES में होंगे 100 से ज्यादा सेशन्स, देश-विदेश के विशेषज्ञ साझा करेंगे मंच

क्रेडेंट टीवी यूट्यूब चैनल की ओर से जयपुर एजुकेशन समिट (जेईएस 2024) के 5वें संस्करण का आयोजन 20 से 24 जनवरी, 2024 तक जयपुर के मानसरोवर स्थित एस.एस.जैन सुबोध लॉ कॉलेज में किया जा रहा है।
04:02 PM Jan 06, 2024 IST | Kunal Bhatnagar
jaipur education summit 2024  jes में होंगे 100 से ज्यादा सेशन्स  देश विदेश के विशेषज्ञ साझा करेंगे मंच

Jaipur Education Summit 2024: क्रेडेंट टीवी यूट्यूब चैनल की ओर से जयपुर एजुकेशन समिट (जेईएस 2024) के 5वें संस्करण का आयोजन 20 से 24 जनवरी, 2024 तक जयपुर के मानसरोवर स्थित एस.एस.जैन सुबोध लॉ कॉलेज में किया जा रहा है। सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक होने वाले शिक्षा के महाकुम्भ में इस साल भी भारी संख्या में स्कूल और कॉलेज के स्टूडेंस ऑफलाइन और ऑनलाइन जुड़ेंगे। इस संबंध में शनिवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया।

Advertisement

'समान अधिकार सभ्य संस्कार' की थीम पर होगा समिट

प्रेसवार्ता में जयपुर एजुकेशन समिट के फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर सुनील नारनौलिया ने बताया कि इस बार जेईएस-2024 की थीम 'समान अधिकार सभ्य संस्कार' रखी गयी है। इस समिट का मुख्य उद्देश्य बच्चों को 'क्या करें' से पहले 'क्यों करें' सोचना सिखाना है।

चार साल से हो रहा समिट का आयोजन

उन्होंने आगे बताया कि मेरे पिता लक्ष्मण राम नारनौलिया की स्मृति में "लर्न फ्रॉम चेंजमेकर्स" के ध्येय के साथ पिछले चार साल से समिट का आयोजन किया जा रहा है। इस आयोजन में देश-विदेश की 200 से अधिक मशहूर शख्सियतें बच्चों को मोटिवेट करेंगी। प्रेस कॉन्फ्रेंस में सुनिल नारनौलिया के साथ क्रेडेंट टीवी यूट्यूब चैनल की एग्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर प्राप्ति भाटी, एस.एस.जैन सुबोध लॉ कॉलेज के प्रिंसिपल एवं जेईएस-2024 के सीईओ एस.एस. जैन सुबोध लॉ कॉलेज के प्रिंसिपल प्रो.(डॉ.) गौरव कटारिया, सेंट सोल्जर पीजी कॉलेज की प्रिंसिपल डॉ. शुभा शर्मा, मिशन फार्मर साइंटिस्ट परिवार के फाउंडर डॉ.महेंद्र मधुप और और शिक्षाविद् डॉ.राकेश कुमार मौजूद रहे।

JES-2024 के लिए रजिस्ट्रेशन फ्री

गौरतलब है कि पिछले साल जयपुर एजुकेशन समिट के देशभर में 50 वेन्यू बनाये गए थे जिसमें 5 लाख से अधिक दर्शक ऑफलाइन और ऑनलाइन माध्यमों से समिट से जुड़े थे। लोगों के बढ़ते रुझान को देखते हुए इस बार संख्या में इजाफे की उम्मीद जताई जा रही है। जेईएस-2024 के लिए रजिस्ट्रेशन फ्री है। जयपुर एजुकेशन समिट की वेबसाइट https://jaipureducationsummit.org/ पर जाकर और ऑनस्पॉट भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। क्रेडेंट टीवी यूट्यूब चैनल के सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर समिट का लाइव प्रसारण किया जाएगा।

बच्चों की भावनाओं को समझने- नारनौलिया

जेईएस के फाउंडर और मैनेजिंग डायरेक्टर सुनील नारनौलिया ने बताया कि जीवन में अपने कार्यों के जरिए अपने अपने क्षेत्रों में अलग पहचान बनाने वाली 200 से अधिक शख्सियतें स्कूल और कॉलेज के बच्चों के साथ अपने अनुभव साझा करेंगे। इस समिट में पेरेंट्स के लिए भी अलग से सेशंस रखे गए हैं जिसमें बच्चों की भावनाओं को समझने और भविष्य की संभावनाएं खोजने के लिए स्पीकर्स अपने विचार रखेंगे। नारनौलिया ने समिट के लिए सुबोध लॉ कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ. गौरव कटारिया का भी आभार जताया। उन्होंने कहा ​कि शिक्षा के अलावा भी अलग सोच और सामाजिक चेतना बच्चों में जाग्रत करने के उद्देश्य से ही जयपुर एजुकेशन समिट का आयोजन लगातार कराया जा रहा है।

जेईएस में होंगे 100 से ज्यादा सेशन्स

जयपुर एजुकेशन समिट 2024 में इस बार 100 से अधिक सेशन्स रखे गए हैं। 5 दिवसीय एजुकेशन समिट में हर रोज करीब 20 सेशन्स होंगे जिसमें टॉक शो, डिबेट, पैनल डिस्कशन, वर्कशॉप में दुनियाभर के 200 स्पीकर मोटिवेशनल, जर्नलिज्म, एजुकेशन, लेखन, लाइफ कोचिंग, पॉलिटिक्स, एडवांस टेकनोलॉजी, आधुनिक नवाचार, सोशल वर्किंग और नेटवर्किंग सहित अन्य विषयों पर स्टूडेंस के समक्ष अपने विचार रखेंगे।

विशेषज्ञ साझा करेंगे मंच

विभिन्न सत्रों के माध्यम से पिपलांत्री से पहचाने जाने वाले एवं इको-फेमिनिज्म के जनक पद्मश्री श्याम सुंदर पालीवाल, 'ड्रायलैंड एग्रोफोरेस्ट्री' तकनीक के जनक पद्मश्री सुंडा राम वर्मा, दुबई से डॉ.उषा किरण, बैंगलुरु से मृदुला मोहन नायर (ईएफटी), मुंबई से ज्योती कुंडू और जोधपुर से प्रसन्नपुरी गोस्वामी सरीखे विषय विशेषज्ञ एवं मोटीवेशनल स्पीकर्स बच्चों को मोटिवेट करेंगे। कार्यक्रम में स्कूल-कॉलेज के हजारों स्टूडेंट और टीचर्स भाग ले रहे हैं।

सांस्कृतिक प्रस्तुतियों से जमेगा रंग

सांस्कृतिक प्रस्तुतियां और ओपन माइक से जुड़े प्रोग्राम भी यहां रखे गए हैं जिनमें स्टूडेंट अपने हुनर का जलवा दिखा सकते हैं। डिबेट सेशन में एआई, आधुनिक भाषा एवं शब्द, धार्मिक शिक्षा, समाज में आरक्षण और प्राइवेट बनाम सरकारी इंस्टीट्यूशन आदि विषयों पर डिबेट होगी। ओपन माइक में सिंगिंग, स्टोरी टेलिंग, पोटरी, स्टैंडअप कॉमेडी के साथ समाज से जुड़े मुद्दों से जुड़े किस्से कहानियां होंगी।

100 से अधिक अवॉर्ड

जयपुर एजुकेशन समिट में शिक्षा और सामाजिक क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने वाले 50 टीचर्स और 50 प्रिंसिपल को सम्मानित किया जाएगा।

.