For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

भारत के लिए आसान नहीं होगा साउथ अफ्रीका को टी20 सीरीज हराना, इन 4 खिलाड़ियों से रहना होगा सावधान!

06:49 PM Dec 08, 2023 IST | Mukesh Kumar
भारत के लिए आसान नहीं होगा साउथ अफ्रीका को टी20 सीरीज हराना  इन 4 खिलाड़ियों से रहना होगा सावधान

भारतीय टीम तीनों प्रारूपों की सीरीज खेलने के लिए साउथ अफ्रीका दौरे पर पहुंची चुकी है। इस दौरान भारत को 3 टी20, 3 वनडे और 2 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलनी है। 10 दिसंबर से भारत और साउथ अफ्रीका के बीच टी20 सीरीज शुरु होगी, जिसमें भारतीय टीम की कमान सर्यूकुमार यादव संभालेंगे। टीम इंडिया की तरह ही साउथ अफ्रीका ने भी तीन मैचों की टी20 सीरीज के लिए युवा खिलाड़ियों पर भरोसा जताया है। मेजबान टीम में कुछ ऐसे क्रिकेटर मौजूद हैं जो भारतीय टीम के लिए खतरा बन सकते हैं, आइए जानते है उन खिलाड़ियों के बारे में….

Advertisement

यह खबर भी पढ़ें:– क्या विराट कोहली तोड़ पाएंगे सचिन तेंदुलकर के 100 शतकों का रिकॉर्ड? ब्रायन लारा ने की बड़ी भविष्यवाणी

(1) एडेन मार्करम :- टी20 सीरीज में साउथ अफ्रीका की कमान एडेन मार्करम के हाथों में रहेगी। ऐसे में मार्करम पर डबल जिम्मेदारी होगी। 29 वर्षीय मार्करम का टी20 रिकॉर्ड काफी शानदार है। उन्होंने 37 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 1063 रन बनाए हैं, जिसमें उनके नाम 9 अर्धशतक भी शामिल है, पुराने आंकड़ों की देखें तो मार्करम ने भारत के खिलाफ 4 ही टी20 मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 110 रन बनाए है, मार्करन बल्लेबाजी के साथ अच्छी-खासी गेंदबाजी भी करते है। ऐसे में मार्केरम भारतीय टीम के लिए बड़ा खतरा है।

(2) केशव महाराज:- आईसीसी वर्ल्ड कप 2023 में केशव महाराज का प्रदर्शन बहुत शानदार रहा था। उन्होंने टूर्नामेंट में अफ्रीका को पाकिस्तान के खिलाफ हारा हुआ मैच जीताया था और गेंदबाजी में भी अच्छे-अच्छे बल्लेबाजों की पवेलियन भेजने में सफल रहे है। अब टी20 सीरीज में भी केशव महाराज अहम रोल निभाने वाले है। केशव मिडिल ओवर्स में रनगति पर अंकुश लगाने के साथ ही विकेट्स लेने की क्षमता रखते हैं। ऐसे में भारतीय बल्लेबाजों को केशव महाराज से सावधान रहना होगा।

(3) मार्को जानसेन:- बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मार्को जानसेन ने भी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में शानदार प्रदर्शन किया था और 9 मैचों में 17 विकेट हासिल किए थे। ये गेंदबाज पावरप्ले में विकेट लेने में माहिर है। ऐसे में भारतीय ओपनर्स को उनके अलर्ट रहना होगा। इसके अलावा वो बल्लेबाजी भी अच्छी-खासी कर लेते हैं। 23 वर्षीय जानसेन ने साउथ अफ्रीका के लिए तीन टी20 मैच खेलकर 5 विकेट हासिल किए हैं।

(4) हेनरिक क्लासेन:- दक्षिण अफ्रीका का यह बल्लेबाज ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के लिए जाना जाता है। 32 वर्षीय क्लासेन ने टीम के लिए 41 टी20 मैच खेलकर 710 रन बनाए हैं। क्लासेन ने टी20 अंतरराष्ट्रीय में चार अर्धशतक लगाए हैं और उनका एवरेज 23.66 का रहा है। क्लासेन भारत के खिलाफ 7 टी20 मैच खेलकर 210 रन बना चुके हैं।

.