होमइंडिया
राज्य | राजस्थानमध्यप्रदेशदिल्लीउत्तराखंडउत्तरप्रदेश
मनोरंजनटेक्नोलॉजीस्पोर्ट्स
बिज़नेस | पर्सनल फाइनेंसक्रिप्टोकरेंसीबिज़नेस आईडियाशेयर मार्केट
लाइफस्टाइलहेल्थकरियरवायरलधर्मदुनियाshorts

Israel Hamas War: हमास को इन 5 घातक हथियारों के दम पर धूल चटा रहा है इजरायल, जानें इनकी खासियत

Israel Hamas War: हमास के हमले के बाद 1 करोड़ की आबादी वाले इजरायल ने मोर्चा खोल दिया है.
12:13 PM Oct 11, 2023 IST | BHUP SINGH

Israel Hamas War: फिलिस्तीन और इजरायल के बीच चल जंग ने विकराल रूप ले लिया है। पहले फिलिस्तीन के आतंकी ग्रुप हमास ने इजरायल पर रॉकेट दागकर बेकसूर लोगों को मौत की नींद सुला दिया तो अब जवाब हमले करते हुए इजरायल, हमास के आतंकियों को मौत के घाट उतार दिया है। इजरायल ने युद्ध के ऐलान के बाद हमास खिलाफ हमले तेज कर दिए हैं। युद्ध को जीतने के लिए इजरायल की सेना ने अपने हाईटेक हथियारों, टैंकों और फाइटर जेट को भी यु्द्ध के मैदान पर उतार दिया है।

गाजा पट्‌टी पर लगातार आसमान में बमबारी हो रही है। फिलिस्तीन में मरने वालों की का आंकड़ा एक हजार के पार पहुंच चुका है। दुनिया को भरोसा है कि इजरायल इस युद्ध में जल्द विजय हासिल कर लेगा, क्योंकि इस छोटे से देश ने खुद को इतना ताकतवर बना रखा कि इसके आगे दुश्मनों का टिकना इतना आसान नहीं है। मजबूत आर्मी के बाद इजरायल की सबसे बड़ी ताकत उसके आधुनिक हथियार हैं। इजरायल के पास लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का बड़ा जखीरा है। आइए जानते हें इजरायल के पास कौन-कौनसे घातक हथियार हैं।

यह खबर भी पढ़ें:-क्या है हड्डियों को गला देने वाला फॉस्फोरस बम…जिससे आती है सड़े लहसुन की गंध, इजरायल पर लगा इस्तेमाल

आयरन डोम

इजरायल के मजबूत डिफेंस सिस्टम के पीछे आयरन डोम सेफ्टी सिस्टम का बड़ा हाथ है। इसकी खासियत पूरी दुनिया जानती है। आयरन डोम की खास बात यह है कि यह हवा में ही दुश्मन के रॉकेट को नष्ट कर सकता है। 2011 में यह इजरायल की सुरक्षा के लिए काम कर रहा है। आयरन डोम सिस्टम यह तक बता देता है कि दुश्मन का रॉकेट कहां गिरने वाला है। अगर रॉकेट आबादी वाले इलाके में गिरने की संभावना होता है तो डोम एक मिसाइल छोड़ेगा जो दुश्मन के रॉकेट को नष्ट कर देगा।

एफ-16 विमान

एफ-16 विमान इजरायल की बड़ी ताकत है। हमास के खिलाफ युद्ध में भी इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल हो रहा है। इजरायल सदी की शुरुआत से इन विमानों का उपयोग कर रहा है। हालांकि, समय-समय पर जरूरत के हिसाब से इसमें बदलाव किए गए हैं। इस विमान की खास बात यह है कि यह दुश्मन के रेडार पर नहीं आते। यह 2172 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ सकता है।

जेरिको-3 मिसाइल

जेरिको-3 अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल है। इजरायल ने इसका निर्माण सन 1970 में किया था, लेकिन इसे सेना में साल 2011 में जोड़ा गया था। इसे मिडिल ईस्ट की सबसे उन्नत परमाणु मिसाइल माना जाता है। यह अमेरिका तक टारगेट कर सकती है और 4,800 से 65,00 किलोमीटर तक दूरी तय कर सकती है।

यह खबर भी पढ़ें:-Israel-Hamas War: रूह कंपा देगी हमास की दहशत! लाशों से पट गया इजरायल का यह गांव…10 फीसदी

मर्कवा टैंक

मर्कवा टैंक की बात करें तो यह इजरायल की सबसे बड़ी ताकत है। मर्कवा IV टैंक में 125 एमएम की तोप है। इसकी मदद से एंटी टैंक मिसाइल भी लॉन्च किया जा सकता है। इस टैंक में मशीन गन, स्मॉक लॉन्चर और 60 एमएम के मोर्टार भी लगे रहते हैं। यह टैंक 8 लोगों की मदद से ऑपरेट होता है।

युद्धपोत

इजरायल ने युद्धपोत पर भी खासा फोकस कर रखा है। दरअसल, उसका एक हिस्सा लाल सागर से कनेक्ट है। ऐसे में यहां भी दुश्मन से निपटने के लिए काव्रेट युद्धपोत को बनाया गया है। इसका वजन करीब 2000 टन है। इसमें करीब 250 मॉडर्न सेंसर, हथियार और कम्युनिकेशन सिस्टम लगे हैं। काव्रेट युद्धपोत जमीन से हवा में मार करने वाली बराक-8 मिसाइल को भी दाग सकता है।

Next Article