For the best experience, open
https://m.sachbedhadak.com
on your mobile browser.

Israel-Hamas War : 28 दिन, 9 हजार की मौत…12 लाख बेघर, अमेरिका ने दी युद्ध में ‘अल्प विराम’ की सलाह

अमेरिका और अरब के नेताओं ने इजराइल पर गाजा की घेराबंदी में ढील देने और नागरिकों की मदद के लिए कुछ समय के लिए युद्ध में विराम देने का दबाव बढ़ाया है।
07:22 AM Nov 04, 2023 IST | Anil Prajapat
israel hamas war   28 दिन  9 हजार की मौत…12 लाख बेघर  अमेरिका ने दी युद्ध में ‘अल्प विराम’ की सलाह
Israel-Hamas War

Israel-Hamas War : दीर-अल-बलाह। हमास के आतंकवादियों के साथ लड़ रहे इजराइली सुरक्षा बलों ने गुरुवार को गाजा सिटी की घेराबंदी करने के बीच युद्ध में मारे गए फिलिस्तीनी नागरिकों की संख्या बढ़कर 9,000 हो गई। अमेरिका और अरब के नेताओं ने इजराइल पर गाजा की घेराबंदी में ढील देने और नागरिकों की मदद के लिए कुछ समय के लिए युद्ध में विराम देने का दबाव बढ़ाया है। हमास के भीषण हमले के करीब चार हफ्ते बाद इजराइल का हमास आतंकवादियों के खिलाफ युद्ध जारी है।

Advertisement

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने मानवीय सहायता आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए युद्ध में ‘अल्प विराम’ की सलाह दी है। इजराइल ने बाइडेन के सुझाव पर तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है, लेकिन उसके प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतान्याहू ने कहा, ‘हम आगे बढ़ रहे हैं। हमें कोई रोक नहीं सकता।’ नेतन्याहू ने इससे पहले संघर्ष-विराम को खारिज कर दिया था। उन्होंने गाजा पट्टी में हमास के शासन को खत्म करने का संकल्प लिया।

उधर, हमास के सहयोगी हिजबुल्ला ने उत्तरी इलाके में इजराइली मोर्चों पर ड्रोन, मोर्टार और आत्मघाती ड्रोन से हमले किए। इजराइली सेना ने कहा कि उसने लड़ाकूविमानों और युद्धक हेलिकॉप्टरों के जरिये जवाबी कार्रवाई की। 3700 बच्चों ने तोड़ा दम लड़ाई में 3,700 से अधिक फिलिस्तीनी बच्चे और नाबालिग मारे गए हैं। बमबारी की वजह से क्षेत्र की 23 लाख आबादी में आधे से ज्यादा लोग बेघर हो चुके हैं। क्षेत्र में भोजन, पानी की किल्लत होने के साथ ईंधन भी खत्म हो गया है।

इजराइल पहुंचे एंटनी ब्लिंकन

अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने शुक्रवार को इजराइल से गाजा में युद्ध में फंसे नागरिकों की सुरक्षा के हर संभव प्रयास करने और उन तक मानवीय सहायता की पहुंच सुनिश्चित करने का आग्रह किया। उन्होंने इजराइल के आत्म रक्षा के अधिकार पर भी जोर दिया। इस बीच, क्षेत्र में संघर्ष तेज होने की बढ़ती आशंका के बीच इजराइल ने चेतावनी दी कि वह लेबनान के साथ उसकी सीमा पर हमलों के लिए हाई अलर्ट पर है। इजराइली सैनिकों ने गाजा शहर की घेराबंदी कड़ी कर दी है, जो क्षेत्र में शासन कर रहे हमास आतंकवादियों को खत्म करने के उनके अभियान का केंद्र बिंदु है।

अरब देशों ने युद्ध को लेकर जताई चिंता

अमेरिका के सहयोगियों सहित अरब देशों ने युद्ध को लेकर चिंता जताई है। जॉर्डन ने इजराइल से अपना राजदूत बुला लिया है और युद्ध रुकने तक इजराइल के राजदूत को देश से बाहर रहने को कहा है। व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि अमेरिका आम संघर्ष विराम की दिशा में बढ़ने की बात नहीं कर रहा, लेकिन ‘कुछ समय के लिए इसमें विराम’ देना चाहिए। बाइडेन ने कहा कि दोहरी नागरिकता वाले 74 अमेरिकी नागरिकों ने गाजा पट्टी छोड़ दी है।

ये खबर भी पढ़ें:-ईरान के नशा मुक्ति केंद्र में लगी भीषण आग… 32 जिंदा जले, 6 साल पहले भी 22 लोगों की गई थी जान

.